ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया  : महिलाओं को अपने काम से अपनी पहचान बनाने का हौसला देती बिहान योजना’

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


’खड़गवां में स्व सहायता समूह द्वारा कैफेटेरिया का हो रहा बेहतर संचालन’

कोरिया  : राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान योजना महिलाओं को स्व सहायता समूह से जुड़कर अपने काम से अपनी पहचान बनाने का हौसला दे रही है।
No description available.
बिहान योजना के तहत जनपद पंचायत खड़गवां में मां शक्ति स्व सहायता समूह के द्वारा बिहान कैफेटेरिया एवं बिहान गढ़ कलेवा की शुरुआत की गई है और माताओं एवं बहनों के अथक परिश्रम से इस कैफेटेरिया का कुशलतापूर्वक संचालन भी किया जा रहा है। धीरे-धीरे समूह की महिलाएं सफलता की सीढ़ी चढ़ने में कामयाब हो रही हैं।

एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक श्री रामेन्द्र सिंह ने समूह एवं उनके कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत खड़गवां में मां शक्ति स्व सहायता समूह के द्वारा बिहान योजना के अंतर्गत आजीविका गतिविधि के रूप में बिहान कैफेटेरिया एवं बिहान गढ़कलेवा की शुरुआत वर्ष 2020-21 में की गई।

इसके लिए लागत राशि 1 लाख 20 हजार रुपये रही। कैफेटेरिया के कुशल संचालन से अब तक स्व सहायता समूह को 30 हजार तक की आमदनी हो चुकी है। इस आजीविका गतिविधि को समूह से जुड़े 10 सदस्यों में से 5 सदस्यों के द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस काम से महिलाओं को आय का जरिया मिला है और वे स्वयं आर्थिक रूप से सशक्त बनकर अपने परिवार को आर्थिक सुदृढ़ता देने में सक्षम हो रही हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook