ब्रेकिंग न्यूज़

 हाथों में लग रही थी सड़न , शरीर व बालों में पड़ रहे थे कीड़े, संस्था दानपात्र ने सही समय पर इलाज करवा बदली फुटपाथ पर मिले युवा की जिंदगी
उज्जैन: उज्जैन में दानपात्र के साथ दिल दहला देने वाली घटना हुई, दानपात्र को यूं तो रोज अलग अलग प्रकार के लोग मिलते है जिनकी हालत बहुत ही खराब रहती है परंतु आज एक ऐसे व्यक्ति मिले जिनकी हालत हद से ज्यादा खराब थी, हाथ पूरे तरीके से सड़ चुका था, बालो में कीड़े पड़ चुके थे। उनकी मदद करने वाले ऐसी हालत देख कर वापिस डर कर भाग जाते थे, इस वजह से कोई उनकी मदद भी नहीं करता था। दानपात्र को कई बार उनकी मदद करने के लिए मैसेजेस आ चुके थे।
 
No description available.
 
दानपात्र टीम उनकी मदद करने पहुंची तो उनकी हालत बहुत ही खराब थी, आस पास के लोगों से जानकारी मिली की वह 3-4 सालो से ऐसे ही रह रहे है। उनका एक भाई भी है परंतु वह इनको साथ में नहीं रखता है। उनको समझा कर साथ में ले जाया गया, कपड़ो की हालत बहुत ही खराब थी, उन्होंने एक के उपर एक कई शर्ट पहन रखी थी। दानपात्र टीम ने इन सब को निकाला और उनको स्नान करवा कर नए कपड़े पहनाए गए। उनकी स्थति सुधारने के बाद उनके हाथ का इलाज करवाने के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में उनको डॉक्टर्स द्वारा सर्जरी वार्ड में एडमिट किया गया। डॉक्टर्स ने बताया कल से ही इनका इलाज शुरू कर दिया जाएगा। दानपात्र ऐसे कई बेसहारा लोगों की मदद कर चुका है, उनको जरूरत का सामान देकर वही छोड़ दिया गया तथा कुछ आवश्यकता के लिए डॉक्टर्स को भी टीम मेंबर्स ने अपने मोबाइल न. दिए।

"दानपात्र" क्या है कैसे हुई इसकी शुरुआत ?

संस्था "दानपात्र" एक ऑनलाइन निः शुल्क एप के माध्यम से कार्य करती है जिसकी मदद से घरों में उपयोग में न आ रहे सामान जैसे कपड़े ,खिलोने ,किताबें ,जूते ,बर्तन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स , फर्नीचर एवं अन्य सामान को कलेक्ट कर उपयोग लायक बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया जाता है पिछले 5 वर्षों में दानपात्र के माध्यम से लगभग 35 लाख से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है देश भर में कार्य कर रही संस्था "दानपात्र" से 35 हजार से ज्यादा वालंटियर्स जुड़े हुए है जो अपना समय देकर सहयोग करते है संस्था "दानपात्र" द्वारा अलग अलग शहरों में सेंटर बनाएं गए है जहां आकर कोई भी ऐप में रिक्वेस्ट डालकर सामान डोनेट कर सकता है "दानपात्र" टीम द्वारा इस सामान को फिल्टर कर उपयोग लायक बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया जाता है "दानपात्र"  देने वाले और लेने वालों के बिच सेतु बनकर दोनों की ही मदद कर रहा है संस्था दानपात्र का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड , 3 बार इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ साथ कई रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जा चुका है

संस्था गरीब एवं जरूरतमंदों की मदद के साथ-साथ नि:शुल्क शिक्षा के माध्यम से बच्चों एवम महिलाओं को शिक्षित कर रही है दानपात्र निःशुल्क पाठशाला देश के कई शहरों में हजारों बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देकर शिक्षित कर रही है जिससे आर्थिक परिस्थितियों के चलते जो बच्चें पढ़ नही पाते है वह दानपात्र निःशुल्क पाठशाला के माध्यम से अपने अधूरे सपनों को पूरा कर रहे है ।

इंदौर के साथ-साथ देश के 100 से अधिक शहरों में "दानपात्र" के माध्यम से सेवा कार्य कर लोगों की मदद की जा रही है जल्द ही पूरे भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी शुरू किया जाने वाला है दानपात्र। 

आप भी जुड़ सकते है "दानपात्र" फाउंडेशन के इस अभियान से 

आप भी अपने उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को डोनेट करके या फिर वालंटियर बनकर "दानपात्र" के इस अभियान से जुड़ सकते है इसके लिए आप  "दानपात्र" के हेल्पलाइन नंबर 6263362660 ,7828383066  पर संपर्क कर सकते है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook