ब्रेकिंग न्यूज़

 हैक हुआ था एयर इंडिया का सर्वर, 45 लाख यात्रियों के डेटा लीक!
एजेंसी 
नई दिल्ली : सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया का डेटा लीक होने का मामला सामने आया है। कंपनी के मुताबिक, इस घटना ने 45 लाख यात्रियों के डेटा लीक हुआ है। डेटा लीक में ग्राहकों की पर्सनल जानकारियां भी लीक हुई हैं। रिपोर्टस के मुताबिक, डेटा सेंटर पर साइबर सिक्योरिटी का हमला हुआ था और इसी के तहत डेटा चोरी हुआ है। यह हमला फरवरी में इसी साल हुआ था। एअर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है।

कंपनी ने बताया कि इस साइबर सिक्योरिटी हमले में यात्रियों की पर्सनल जानकारी चुराई गई है। इसमें करीब 45 लाख यात्रियों का डेटा चुराया गया है। इनमें देश और विदेश के यात्री शामिल हैं। एयर इंडिया ने अपने प्रभावित ग्राहकों को भेजे संदेश में बताया है कि इसके SITA Pss सर्वर पर साइबर हमला हुआ है, जिसमें ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारियों को स्टोर और प्रोसेस किया जाता है।

एयर इंडिया ने इस घटना के बारे में कहा है, "हमें इस बारे में हमारे डाटा प्रोसेसर से पहली सूचना इस साल 25 फरवरी को मिल गई थी। हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस बारे में हमारे डाटा प्रोसेसर की तरफ से प्रभावित डाटा की जानकारी सिर्फ 25-03-2021 और 5-04-2021 को दी गई थी। जिन एयरलाइंस कंपनियों पर यह साइबर अटैक हुआ है, उनमें मलेशिया एयरलाइंस, फिनएयर, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसिफिक भी शामिल हैं।

इस साइबर सिक्योरिटी अटैक में नाम, जन्मतिथि, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, पासपोर्ट डिटेल्स, टिकट की जानकारी, स्टार अलायंस और एअर इंडिया फ्रीक्वेंट फ्लायर के डेटा चोरी हुए हैं। स्टार अलायंस वैश्विक कंपनी है जिसके साथ एअर इंडिया का टाईअप है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी हुआ है, पर इसमें सीवीवी या सीवीसी नंबर चोरी नहीं हुए हैं। सीवीवी नंबर कार्ड के पीछे 3 अंक में होता है, जिसे पेमेंट के लिए डालना जरूरी होता है। एयर इंडिया ने कहा कि हम और हमारे डाटा प्रोसेसर कार्रवाई जारी रखेंगे, इस बीच हम यात्रियों को पासवर्ड बदलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यात्रियों की निजी जानकारी को सुरक्षित रखना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook