ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग : जागरूकता अभियान- ग्राम सभा में जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की लेगे मदद

-मनरेगा के श्रमिकों को कोरोना के साथ दी जाएगी जानकारी
-एचआईव्ही.एड्स के बारे में जानकारी ताकि वे रहे सतर्क

दुर्ग 15 जुलाई : बचाव ही सुरक्षा का एक मात्र उपाय इसलिए जरूरी मनरेगा श्रमिको को कोरोना और एड्स की जानकारी इसलिए देने का फैसला किया गया क्योंकि कोरोना और एड्स दोनो से श्रमिकों को जानकारी देकर ही बचाया जा सकता है। मनरेगा श्रमिकों को किया जाएगा जागरूक ग्रामसभा और रोजगार दिवस कार्यक्रमों में दी जाएगी जानकारी।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ने कोरोना वैश्विक महामारी के बीच लाखों श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया। साथ ही ग्रामीणों को कोराना से बचने के लिए उपाय बताए तो अब एच आईवी-एड्स से बचाव के उपाय भी मनरेगा क श्रमिकों को बताए जाएगे।मनरेगा योजना के साथ चिकित्सा विभाग से समन्वय बनाकर हाूमन इम्यूनों डिफिशिएसी वायरस (एच.आईवी) एड्स के बारे में कार्यस्थल ग्राम सभा पंचायत की बैठकों, रोजगार दिवस जैसे आयोजनों में श्रमिकों को बताएगे जिला पंचायत सीईओ श्री एस. आलोक ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग महात्मा गांधी नरेगा रायपुर से निर्देश प्राप्त हुए है, कि एच.आई.वी एडस के बारे में अधिक से अधिक मनरेगा के श्रमिकों को विशेषकर महिला श्रमिकों को जानकारी दी जाए।

एच.आई.वी एड्स के बारे में वैसे तो बहुत लोग जानते है, लेकिन इस संबंध में लोग खुलकर बात नही करते है, खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं इसलिए जरूरी है कि इसके बारे में अधिक से अधिक लोगों की जानकारी उपलब्ध कराई जाए इसके साथ ही कोरोना से बचाव और संक्रमण को रोकने के बारे में भी लोगों  को जितनी अधिक जानकारी इस विषय की होगी इस बीमारी से बचा जा सकता है। जिला स्तर से स्वास्थ्य विभाग से भी समन्वय बनाकर कार्य किया जाएगा और जनपद पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य अमले की सेवाएं इसमें ली जाएगी इस संबंध में सभी जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी क्रियान्वयन एजेंसी को पत्र जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कोराना महामारी का प्रकोप हैं ऐसे में मनरेगा योजना में ग्रामीणों की व्यापक भागीदारी को देखते हए श्रमिकों को विशेषकर महिलाओं का कोरोना एवं एड्स से बचाव से संबंधित सही जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook