ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग : मनरेगा के सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक कार्यों में लगेंगे नए निर्देशों के अनुसार नागरिक सूचना पटल

- पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से प्राप्त नए दिशा निर्देशों का जिला पंचायत सीईओ ने जनपद पंचायत, क्रियान्वयन एजेंसी को जारी किया पत्र

दुर्ग 14 जुलाई : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत गुड गवर्नेंस इनिशियेटिव के तहत सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक निर्माण कार्यों में नागरिक सूचना पटल मानक प्राक्कलन एवं मानचित्र के अनुसार दिए नए दिशा निर्देशों के अनुरूप ही बनाए जाएंगे। सूचना पटल का निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद ही बनना शुरू किया जाएगा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस आलोक ने बताया कि जिले में कलेक्टर एवं मनरेगा जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे के मार्ग निर्देशन में मनरेगा का कार्य किया जा रहा है। जिपं सीईओ ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि मनरेगा कार्यस्थलों में नागरिक सूचना पटल अनिवार्य रूप से नए दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही बनाए जाएं। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के गुड गवर्नेंस इनिशिएटिव्ह के तहत पारदर्शिता एवं मनरेगा में हो रहे कार्यों के बारे में ग्रामीणों तक जानकारी पहुंचाने प्रत्येक कार्यस्थल पर नागरिक सूचना पटल लगाना अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में क्रियान्वयन एजेंसी एवं जनपद पंचायत सीईओ को पत्र जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद पंचायत सीईओ एवं तकनीकी अमला निर्माण कार्य के शुरू होने के समय ही नागरिक सूचना पटल का निर्माण करें और प्रारूप के अनुसार दिए गए लेखन का विवरण लिखवाएं।

सूचना बोर्ड के दोनों तरफ होगा लेखन- जिपं सीईओ ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से भेजे नए दिशा-निर्देश के अनुसार बोर्ड में सबसे पहले नागरिक सूचना पटल लिखा होना जरूरी है। इसके बाद महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का नाम, दोनों तरफ मनरेगा एवं छत्तीसगढ़ शासन का लोगो लगाया जाएगा। इसके बाद जिला का नाम उसके नीचे ग्राम, ग्राम पंचायत, विकासखंड का नाम, फिर यूनिक कोड, प्रशासकीय स्वीकृति राशि, कार्य का मापन एवं इकाई अगर अभिसरण में शामिल अन्य योजना है तो उसका नाम एवं राशि का उल्लेख किया जाएगा। बोर्ड में इसके बाद कार्य प्रारंभ तिथि, कार्य पूर्णता तिथि, व्यय राशि श्रमिक एवं सामाग्री के बारे में लिखा जाएगा। तो वहीं श्रमिक को प्रति दिवस मिलने वाली मजदूरी राशि लिखी जाएगी। कार्य निर्माण एजेंसी का नाम,जिस तकनीकी सहायक ने निर्माण कार्य कराया है उसका नाम एवं मोबाइल नंबर, कार्यक्रम अधिकारी का नाम एवं संपर्क, लोकपाल का नाम एवं मोबाइल नंबर एवं सामाजिक अंकेक्षण इकाई के अधिकारी का नाम एवं संपर्क लिखा जाएगा। अंतिम लाइन में जिला एवं राज्य का टोल फ्री नंबर लिखा जाएगा। वहीं बोर्ड की दूसरी ओर पर योजना से संबंधित जैसे श्रमिकों के अधिकार,कार्य की मांग के तरीके एवं अन्य प्रावधानों के प्रचार-प्रसार का लेखन किया जाएगा।

रंगों का होगा विशेष महत्व- मनरेगा में सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक कार्यों में रंगों का विशेष महत्व रहेगा। सामुदायिक कार्य में दीवाल की पृष्ठभूमि पीले रंग से पोती जाएगी,बोर्ड की बार्डर एवं लेखन नीले रंग से किया जाएगा। तो वहीं हितग्राही मूलक कार्यों में पीले रंग से दीवाल एवं बोर्ड की बार्डर को काले रंग से और लेखन भी काले रंग से किया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook