ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग : उद्यम का रास्ता चुना, आज दे रही  30 लोगों को नौकरी

-जिला व्यापार एवं उद्यम केंद्र से बेकरी व्यवसाय के लिए पीएमईजीपी योजना अंतर्गत लिया था ऋण, २२ लाख का लोन लिया था अब टर्न ओवर ही 30 लाख का
- अपने परिश्रम, हुनर और उद्यमशीलता से लोगों के लिए मिसाल बनी वर्षा

दुर्ग 13 जुलाई : वर्षा शर्मा एक छोटे से गांव उरला की महिला उद्यमी हैं। छोटे से बेकरी व्यवसाय से आरंभ कर अब बड़ी विनिर्माण ईकाई का सपना वर्षा पूरा कर चुकी हैं। इस सपने को पूरा करने में उन्हें कई साल नहीं लगे। मात्र 2 साल में ही उन्होंने अपना सेटअप डाला और आज यह स्थिति है कि उनकी विनिर्माण ईकाई में 30 लोग काम कर रहे हैं। इसके पीछे वर्षा का परिश्रम, हुनर और उद्यमशीलता तो है ही, जिला व्यापार एवं उद्यम केंद्र के अधिकारियों की भी बड़ी भूमिका है जिन्होंने वर्षा को इस उद्यम के लिए लगातार उत्साहित किया। उनका प्रकरण जल्द स्वीकृत किया। वर्षा ने 22 लाख रुपए का लोन पीएमईजीपी अंतर्गत लिया, इसमें आठ लाख 75 हजार रुपए का अनुदान उन्हें मिला। एक नवजात उद्योग को मिले अनुदान के इस बड़े सहारे से वर्षा का रास्ता काफी आसान हुआ। उन्होंने अपने पति के सहयोग से अपने उत्पादों की मार्केटिंग के लिए दुर्ग-भिलाई में और नजदीकी जिलों में अवसरों की तलाश की। बेकरी से जुड़े लोगों को अपने उत्पाद दिखाये और अपने ब्रांड की गुणवत्ता के संबंध में आश्वस्त किया।  वैविध्य की ओर बढ़ाए कदम- वर्षा अभी बेकरी के 50 तरह के उत्पाद तैयार कर रही हैं। 

उन्होंने बताया कि ब्रेड के साथ ही क्रीम रोल, पेस्ट्री, केक आदि विभिन्न तरह के बेकरी आइटम तैयार करती हैं। उन्होंने बताया कि वे वेज केक तैयार कराती हैं। बहुत सारे लोग अंडे वाला केक नहीं पसंद करते। ऐसे में दुकानदारों के पास वेज केक का आप्शन उपलब्ध होने से इसकी बिक्री अच्छी हो जाती है। इसके अलावा हम लोग गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हैं क्योंकि बेकरी के बिजनेस में गुणवत्ता सबसे अहम है। थोड़ा भी गुणवत्ता कम होने पर हम इसे नष्ट कर देते हैं। इस प्रकार अच्छे उत्पाद देकर, सप्लाई चेन को बेहतर कर हम लोग निरंतर बड़े बाजार को कैप्चर कर रहे हैं।

उन क्षेत्रों में करें अवसर की तलाश जहां संभावनाएंकृवर्षा ने कहा कि मेरे उद्यम का अब तक का अनुभव रहा है कि दृढ़ प्रयास करो तो सफलता मिलती है। साथ ही आपको व्यावसायिक संभावनाओं के आधार पर  बिजनेस का चयन करना चाहिए। महिला उद्यमियों के लिए मैं कहना चाहूँगी कि अनंत संभावनाएं हैं क्योंकि सरकार भी चाहती है कि महिला सशक्तिकरण हो। उन्होंने कहा कि हमारे उद्यम में आधी संख्या महिलाओं की हैं। जैसे-जैसे हम तरक्की करते जाएंगे, नई रोजगार की संभावनाएं भी हम जय सुपर बेकर्स में उपलब्ध करा पाएंगे।

अवसर पर्याप्त, आगे आएं उद्यमी, हम करेंगे मदद- जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री राजीव शुक्ला ने बताया कि उद्यमियों को आगे बढ़ाने हम लोग प्रतिबद्ध हैं। हम उनके प्रकरण भी तैयार कराते हैं और मार्गदर्शन भी प्रदान करते हैं। खुशी की बात है कि अनेक उद्यमी इस ओर आगे आ रहे हैं और हम उनके प्रकरण तैयार कर रहे हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook