ब्रेकिंग न्यूज़

 सूरजपुर : सप्ताह के भीतर करें लंबित आवेदनों का निराकरण - कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में ही अधिकारियों संग चर्चा कर लंबित षिकायतों का किया निराकरण

सूरजपुर 30 जून : आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा के द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाष छिकारा, वनमण्डलाधिकारी श्री जे.आर.भगत एवं पूर्व निर्धारित सूची अनुसार जिला अधिकारियों की उपस्थिति में समय-सीमा की बैठक ली गई।  बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने लंबित समय-सीमा के प्रकरणों के निराकरण पर सख्ती दिखाते हुए सभी अधिकारियों से चर्चा करते हुए आज ही षिकायतों व आवेदनों पर निराकरण प्रारंभ कर दिया। बता दें कि कलेक्टर ने लंबित समय-सीमा के आवेदनों तथा अन्य विभागीय आवेदनों व षिकायतों को निराकरण करने के लिए बैठक दो पालियों में ली जिसमें लंच से पूर्व व लंच के बाद बैठक में सभी विभाग के प्रमुखों से विभागवार लंबित आवेदनों पर चर्चा करते हुए निराकरण हेतु सुझाव भी दिये और मौके पर ही कई आवेदनों व षिकायतों का निराकरण किया। इसके अतिरिक्त उन्होनें सभी अधिकारियों को विभाग में प्राप्त आवेदनों व षिकायतों का निराकरण इस सप्ताह के भीतर करने के निर्देष दिये हैं। इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि कई हितग्राही ऐसे होते हैं जिनके कुछ दस्तावेजों व छोटी-छोटी कमियों के कारण शासन की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन अस्वीकार कर दिये जाते हैं, और जरूरतमंद होने पर भी हितग्राहियों को योजना का लाभ नहीं मिल पाता। इसपर सुझाव देते हुए बताया कि विभाग के अधिकारी कलेक्टर के समक्ष संबंधित व्यक्ति को योजना का लाभ दिलाये जाने अनुषंसा कर सकते हैं, जिससे योजना के लाभ से छोटी-छोटी कमियों के कारण हितग्राही वंचित न रहें।  

समीक्षा के क्रम में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा है कि कर्मचारियों का वेतन किसी भी स्थिति में लंबित न रखें और प्रत्येक माह नियमित रूप से भुगतान करें। किसानों के धान की राषि पूर्ण रूप से भुगतान हों इसे सुनिष्चित करने कहा। इसके अतिरिक्त मनरेगा के कार्य, विद्युत व्यवस्था दुरूस्तीकरण, रोका छेका कार्यक्रम, श्रीराम वनगमन पथ के कार्य, नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना की प्रगति, सुपोषण अभियान, पढ़ई तुंहर दुआर, रैनवाटर हार्वेस्टिंग, निर्माण कार्य, राजस्व प्रकरणों का निराकरण संबंधी कार्यो पर समीक्षा करते हुए आवष्यक दिषा निर्देष दिये हैं। उन्होनें पण्डो जनजाति के लोगों को शत् प्रतिषत ग्राम सभा के प्रस्ताव के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाना सुनिष्चित करने कहा। 
कलेक्टर ने विभागों में कबाड़ हो चुके वस्तु एवं अन्य सम्पत्तियों के डिस्पोज एवं निलामी कर राषि राज्य शासन को भेजे जाने के निर्देष पर कार्य की जानकारी लेते हुए जल्द सभी विभागों को इस संबंध में कार्य करने कहा। 

इसके साथ ही नगरपालिका व नगर पंचायतों के अधिकारियों को चैपाटी, ठेला सहित होटलो व प्रतिष्ठानों साफ-सफाई पर सख्ती करने निर्देषित किया है, जिससे फुड पोईजनिंग की समस्या न हों। इसके अलावा अस्पतालों को मेडिकल वेस्टेज का उचित निराकरण व डिस्पोज करने कहा है। उन्होेंनें विभाग के अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने कहा है और बताया है कि विभाग का मुख्य उद्देष्य हितग्राहियों को लाभ पहुॅचाना है, इसी उद्देष्य से संवेदनषील रहते हुए कार्याे का संपादन करें। साथ ही न्यायालयीन आदेष, आयोग के आदेष, सूचना का अधिकार के आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने कहा और किसी भी समस्या आने पर कलेक्टर के संज्ञान में लाने निर्देषित किया।
  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook