ब्रेकिंग न्यूज़

 सूरजपुर : जिले के अधिक से अधिक कृषकों को करें लाभान्वित- कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में प्रगति लाने अधिकारियों को दिया गया प्रषिक्षण

सूरजपुर 27 जून : जिले के किसानों को शासन के मंषानुसार प्रत्येक किसान को लाभान्वित करने के उद््देष्य से कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा की उपस्थिति में जिले के सभी तहसीलदार, वरिष्ट कृषि विस्तार अधिकारी, कृषि विस्तार अधिकारियों को आज जिला पंचायत सभाकक्ष में तीन पालीयों में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के संबंध मंे पावरपाईंट पर प्रदर्षन करके प्रषिक्षण दिया गया।

प्रषिक्षण में ट्रेनर शैलेन्द्र जायसवाल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के उद्देष्य, परिवार की परिभाषा, पात्रता का निर्धारण, पंजीयन हेतु आवष्यकदस्तावेज, योजना के लाभ, प्रारंभिक कार्य, प्रविष्टि के तरीके सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी देते हुए प्रषिक्षित किया। इसके साथ ही ईडीएम विनित साहु एवं संजय कष्यप के द्वारा प्रविष्टि की प्रक्रियाओं को आॅनलाईन प्रविष्टि लाईव डेमो देते हुए प्रषिक्षणार्थियों को समझाया गया। इस दौरान प्रषिक्षणउपरांत कलेक्टर श्री शर्मा जिले के सभी एसएडीओ, आरईओ की जानकारी लेते हुए सभी प्रषिक्षणार्थिओं को उचित प्रविष्टि करते हुए कार्य में प्रगति लाने कहा, योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए सभी अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए कलेक्टर ने बताया कि टीम भावना से ही कार्य सफल होते हैं और वास्तविक लक्ष्य पूर्ति वहीं है जिसमें सभी हितग्राही लाभान्वित हों।

ज्ञात हों कि राज्य शासन के द्वारा किसानों के हित में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत पिछले वर्ष के धान फसल के रकबे में अन्य फसल लगाने पर अतिरिक्त सहायता अनुदान अधिकतम 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की राषि किष्तों में, डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में भुगतान, गन्ना फसल हेतु अधिकतम 93.75 रूपये प्रति क्विंटल प्रदाय किया जा रहा है। प्रषिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाष छिकारा, अपर कलेक्टर श्री एस.एन.मोटवानी, उपसंचालक कृषि श्री के.सी.कोषले, भू-राजस्व अधिक्षक श्री नीरजकांत तिवारी, श्री एम.पी.शाक्यवार उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook