ब्रेकिंग न्यूज़

 सूरजपुर : राज्य स्तरीय ’’गुरू तुझे सलाम कार्यक्रम’’ में जिले से छात्रा के पालक मारवाड़ी पैंकरा ने दिया फीडबैक

सूरजपुर 25 जून : शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम अंतर्गत विद्यार्थियों, पालकों व शिक्षकों के संबंधों को मजबूती प्रदान करने तथा गुरुओं को सम्मान देने प्रदेशव्यापी कार्यक्रम गुरु तुझे सलाम का आयोजन निर्धारित समय सारिणी अनुरूप किया गया। जिसमें सर्वप्रथम शिक्षकों तथा विद्यार्थियों ने अपने विचार साझा करते हुए अपने गुरुओं का आभार व्यक्त किया। इसी कड़ी में 23 जून को  गुरु तुझे सलाम  स्पेशल एडिशन बाय पैरेंट्स  कार्यक्रम के तहत पालकों के लिए राज्य स्तर पर  लाइव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पालकों ने  अपने विचार साझा करते हुए अपने गुरुओं को याद किया। 

ज्ञात हो कि शिक्षकों के लिए  राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण 18 जून 2020 को हुआ। जिसमें सभी शिक्षकों ने आहा मोमेंट कार्यक्रम के तहत अपने अपने अनुभव साझा किए और अपने गुरुओं को याद किया, जिसे अब तक 12 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। इसी प्रकार 20 जून को राज्य स्तर पर विद्यार्थियों के लिए लाइव कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसे 10 हजार से भी अधिक लोगों ने देखा। इसी कड़ी में पढ़ई तूहर दुआर कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षकों, विद्यार्थियों व पालकों के बीच के संबंधों को मजबूती प्रदान करने  प्रदेशव्यापी अभियान गुरु तुझे सलाम के तीसरे चरण में पालकों के लिए लाइव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका प्रसारण राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के राज्य मीडिया सेंटर से 23 जून को शाम 4ः00 बजे  यू ट्यूब के चैनल पी.टी.डी. छत्तीसगढ़  में किया गया। इस कार्यक्रम में 28 जिलों से चयनित 28 पालकों ने 2 मिनट की समय सीमा में अपने अपने विचार रखे साथ ही अपने गुरुओं को याद किया।

इसी कड़ी में जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार राय, जिला मिशन समन्वयक शशिकांत सिंह व खंड स्रोत समन्वयक विष्णु राम पैकरा के कुशल मार्गदर्शन में विकासखंड रामानुजनगर अंतर्गत ग्राम पंचायत शिवपुर में संचालित शासकीय प्राथमिक शाला कन्या आश्रम शिवपुर में अध्ययनरत छात्रा कुमारी रूपा पैकरा के पिता मरवाड़ी पैकरा का नाम जिला सूरजपुर से जिला स्तर पर चयनित किया गया, जिससे इस कार्यक्रम में उन्हें शामिल होने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ। वर्तमान समय में कोरोना वायरस के कारण छत्तीसगढ़ के सभी स्कूल बंद है और विद्यालय कब खुलेंगे इसकी कोई संभावना नहीं दिख रही है और प्रशासन की ओर से भी इसके लिए कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। 

ऐसी स्थिति में शिक्षकों ने जिस तरह से बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित होने से बचाया है वह सराहनीय है। गुरुजनों को आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से ही यह कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री डॉ0 प्रेमसाय सिंह टेकाम की गरिमामय उपस्थिति रही। उन्होंने सभी पालकों की बातों को बड़े धैर्य पूर्वक सुना और अपने विचार प्रकट किए विद्यालय की शिक्षिका प्रियंका सिंह के अथक प्रयास से बच्चे पढ़ई तूंहर दुआर अभियान अंतर्गत सीजी स्कूल डॉट इन में लॉगिन कर घर पर ही रह कर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इसी कड़ी में विद्यालय की छात्रा कुमारी रूपा पैकरा के पिता मरवाड़ी पैकरा द्वारा इस कार्यक्रम में शामिल होकर अपने विचार में विद्यालय की शैक्षिक गतिविधियों की प्रशंसा की व बच्चों की तरफ प्रियंका सिंह द्वारा विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही। 

शिक्षिका द्वारा पालकों से समय-समय पर सम्पर्क कर बच्चों को पढ़ाई हेतु प्रेरित किए जाने की बात कहकर उन्होंने सभी गुरुजनों को आभार व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी बेटी को सीजी पोर्टल में लॉगिन कर घर में पढ़ते देखकर बहुत खुशी होती है। शिक्षा विभाग की योजना पढ़ई तूंहर दुआर और गुरु तुझे सलाम कार्यक्रम को बच्चों, शिक्षकों और पालकों के लिए बहुत अच्छा और उपयोगी बताया, इस अविस्मरणीय उपलब्धि की प्राप्ती होने से विद्यालय परिवार में हर्ष का माहौल है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook