ब्रेकिंग न्यूज़

 भीषण गर्मी व लू से बचाव के लिए, जिला प्रशासन सतर्क

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

सूरजपुर : मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सहित समस्त मध्य भारत में मार्च से मई 2024 तक सामान्य से अधिक तापमान होने की संभावना है। जिसके कारण प्रदेश के अधिकांश भाग भीषण गर्मी व लू से प्रभावित रहेंगे।
 
ऐसे में हीट वेव ( लू तापघात) से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। कलेक्टर श्री रोहित व्यास द्वारा भीषण गर्मी से तैयारी एवं बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित विभाग एवं अधिकारियों को दिए गए हैं। 

बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए कलेक्टर द्वारा नगरीय निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्र के संबंधित अधिकारियों को पेयजल प्रबंधन पर विशेष फोकस करने के लिए निर्देशित किया गया है। जिले के समस्त स्वास्थ्य केंद्र में लू से प्रभावित मरीजों के परीक्षण एवं इलाज हेतु उचित प्रबंधन तथा लू या हीट वेव से बचने के उपाय का प्रचार प्रसार करने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर द्वारा विद्युत वितरण कंपनी को प्राथमिकता वाले स्थान जिसमें अस्पताल व अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थल शामिल हैं, में निर्बाध बिजली व्यवस्था हेतु आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं।
 
ग्रीष्म ऋतु की इस अवधि में अग्निशमन विभाग को भी पर्याप्त संसाधन व कर्मचारी की उपस्थिति सुनिश्चित करने, सभी संचार उपकरण जिससे कि आगजनी से जुड़ी कोई भी घटना, संदेश या चेतावनी प्राप्त होनी है कि उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गए हैं।

इसके साथ ही श्रम, शिक्षा, पशु चिकित्सा, परिवहन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, जल संसाधन इत्यादि विभागों को विभागवार उनकी संरचना एवं कार्य प्रणाली के अनुरूप आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि भीषण गर्मी के दुष्प्रभाव से बचने के लिए नागरिक दोपहर 12ः00 से 03ः00 बजे के समय सावधानी रखें, शरीर को डिहाइड्रेशन से बचायें और अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook