ब्रेकिंग न्यूज़

 आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित देश का 75 वां स्मार्टफोन फिल्म मेकिंग कोर्स हुआ संपन्न
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 

एसपी शशि मोहन सिंह, सीईओ अभिषेक कुमार और एफटीआईआई कोर्स कोऑर्डिनेटर अभिजीत देशपांडे ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित
जशपुर : देशभर में केंद्र सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विगत 2 वर्षों में फिल्म क्षेत्र के  चार प्रमुख कोर्स का जशपुर में हुआ समापन। भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे और जिला प्रशासन जशपुर के संयुक्त तत्वाधान में और कलेक्टर डॉ रवि मित्तल व सीईओ अभिषेक कुमार के मार्गदर्शन में आयोजित स्मार्टफोन फिल्म मेकिंग कोर्स का समापन 4 मार्च को एसपी शशि मोहन सिंह, सीईओ अभिषेक कुमार, एफटीआईआई कोर्स कोआर्डिनेटर अभिजीत देशपांडे की उपस्थिति में हुआ। देशभर के कई प्रदेशों में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में फिल्म क्षेत्र के  चार प्रमुख कोर्सेस  का विगत दो वर्षों में आयोजन  कराए गए हैं। इस  शृंखला का अंतिम और 75 वाँ प्रशिक्षण का समापन जशपुर में करने का निर्णय फिल्म संस्थान पुणे के द्वारा लिया गया। इस पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम  को जिला प्रशासन जशपुर  के साथ समन्वय कर आयोजित करने में एफटीआईआई के कोर्स समन्वयक अश्विन बी सोनोने का विशेष योगदान रहा है। इसके लिए फिल्म संस्थान के प्रतिनिधि और पूरे देश में आयोजित हो रहे प्रशिक्षण के सहायक समन्वयक  अभिजीत देशपांडे जशपुर आए। 
 
अभिजीत देशपांडे ने कार्यक्रम में एफटीआईआई के निदेशक संदीप सहारे के संदेश को पढ़कर सुनाया। जिसमें प्रतिभागियों को संबोधन के साथ कलेक्टर  डॉ रवि मित्तल के सपोर्ट की बात कही गई है। श्री देशपांडे ने संदेश के साथ फिल्म संस्थान में आयोजित होने वाले विभिन्न ग्रेजुएट, अंडरग्रैजुएट और डिप्लोमा कोर्स के विषय में बताया और उनकी प्रवेश प्रक्रिया और स्कॉलरशिप के बारे में  विस्तार से जानकारी दिया । उन्होंने बताया कि देशभर में सबसे सफल कोर्स जशपुर में रहे हैं, इसके लिए निदेशक संदीप सहारे के द्वारा कलेक्टर  डॉ रवि मित्तल का विशेष धन्यवाद दिया गया है। 
 
सीईओ अभिषेक कुमार ने जशपुर के युवाओं के कौशल विकास व आजादी के अमृत महोत्सव कोर्स के जशपुर में समापन के लिए एफटीआईआई को धन्यवाद दिया। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ प्रतिभागी कोर्स से मिले अनुभव व कौशल से आय प्राप्त कर रहे हैं , यह बहुत अच्छी बात है। वे चाहते हैं कि सभी प्रतिभागी इसे अपने रोजगार से जोड़े। उन्होंने यह भी कहा कि इसे एक पड़ाव की तरह समझे, आपकी मंजिल बड़ी है, आगे और परिश्रम करे, आवश्यक तैयारी करें। जिला प्रशासन आगे भी आपकी हर संभव मदद करेगी। 
 
एसपी शशि मोहन सिंह ने कलेक्टर, सीईओ और एफटीआईआई को लर्निंग के बेहतर अवसर व इनिशिएटिव के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने संकल्प जशपुर के  प्रयासों की भी प्रसंशा की। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप अपने सपनों का पीछा करें, जब तक वे साकार ना हो जाए। इसके लिए आप सुव्यवस्थित तैयारी के साथ कार्य करें। वे चाहते हैं कि जशपुर से भी प्रतिभागी राष्ट्रीय परिदृश्य पर अपनी पहचान बनाएं। उल्लेखनीय है कि एसपी जशपुर के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर कोर्स के कुछ प्रतिभागियों को लघु फिल्म बनाने के अवसर भी उपलब्ध कराए गए हैं। 
 
ट्रेनर अजमल जामी ने कैरियर संभावनाओं के विषय में प्रतिभागियों को बताया। संकल्प के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने बताया कि जिले के 200 से अधिक प्रतिभागियों के लिए फिल्म क्षेत्र के स्किल डेवलपमेंट के लिए यह एक बेहतर अवसर रहा। इसमें चार तरह के  कोर्स आयोजित किए गए थे। जशपुर में आयोजित यह आठवां कोर्स रहा है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर डॉ  रवि मित्तल के मार्गदर्शन और नेतृत्व में जिले के युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में   स्किल बढ़ाने के लिए किया जा रहे प्रयासों से युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर लगातार मिल रहा है जिससे वे देश के किसी भी युवा के बराबरी करने के लिए सक्षम हैं। कार्यक्रम में यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा और अवनीश पांडेय सहित विभिन्न विकासखण्डों के प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook