ब्रेकिंग न्यूज़

 जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों को ईवीएम सिलिंग का दिया गया प्रशिक्षण
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 

प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को गंभीरता से लिया जाए, जो भी शंका हो उसका अवश्य समाधान कर लें: कलेक्टर श्री एल्मा

बेमेतरा : विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2023 को लेकर आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र साजा, बेमेतरा और नवागढ़ के सीलिंग अधिकारियों और सहायक अधिकारियों को चरणबद्ध प्रशिक्षण दिया गया। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68 सीलिंग अधिकारियों का  पहला चरण में प्रशिक्षण हुआ। प्रशिक्षण पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू हुआ। दूसरा चरण दोपहर 1.00 बजे से  विधानसभा क्षेत्र 69 बेमेतरा और विधानसभा क्षेत्र 69 नवागढ़ के सीलिंग अधिकारियों का प्रशिक्षण अपराह्न 3.00 बजे हुआ।
 
कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने उपस्थित अधिकारियों को कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी -कर्मचारियों को  निष्पक्षता पूर्वक निर्वाचन संपन्न कराना है। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। लिहाजा प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को गंभीरता से लिया जाए, जो भी शंका हो उसका अवश्य समाधान कर लें। ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो। सभी लोग सिलिंग कार्य की बारीकियों को अच्छे से समझ ले और टीम भावना, बिना गलती किये सावधानी के साथ अपने दल के साथ काम को सही तरीके से करें । प्रशिक्षण में एसडीएम एवं नोडल प्रशिक्षण श्री युगल किशोर उर्वशा उपस्थित थे।।
 
जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार झा ने मतदान दल की रवानगी से लेकर मतदाता पर्ची, ईवीएम के शुरू करने, मॉक पोल कराने से लेकर मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम सीलिंग तक की प्रक्रिया के बारे में बताया। प्रशिक्षण में सीलिंग के महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनको चरणबद्ध तरीके से किया जाये तो यह बहुत आसान होता है। प्रत्येक मशीन के लिए चेक लिस्ट उपलब्ध होता है। उसका मिलान कर लिया जाये।
 
प्रशिक्षण में मतदान के दिन ईवीएम के प्रयोग, कंट्रोल यूनिट (सीयू) बैलेट यूनिट (बीयू) से संबंधित छोटी से छोटी बारीक जानकारी इस प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर श्री  झा ने दी। सीयू एवं बीयू का सीलिंग सही तरीके से हुआ या नहीं यह भी बताया गया। वीवीपैट के नंबर से मिलान करने, मतदान के शुरू व मतदान के बाद वाली गतिविधियां संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। दौरान उन्होंने कंट्रोल यूनिट (बीयू) अंतर्गत आने वाली मतपत्र, थंब व्हील सेट करना, एड्रेस टेग और पिंक पेपर सील करने की जानकारी दी द्य उन्होंने अधिकारियों के समक्ष प्रेक्टिकल करके प्रत्यक्ष बैलेट यूनिट (बीयू) को वीवीपैट से वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट (सीयू) से जोड़कर दिखाया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook