ब्रेकिंग न्यूज़

 जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक ने ली
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

रिटर्निंग ऑफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसरों की बैठक

एसएसटी टीम वाहनों की चेकिंग के दौरान ख़ास ध्यान रखें की आम व्यक्ति को परेशानी ना हो सामान्य प्रेक्षक श्री कृष्णा

बेमेतरा :
विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2023 को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में शाम को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र  क्रमांक 68 साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक (ऑब्जर्वर) श्री अभिषेक कृष्णा (आई.ए.एस.)  व्यय प्रेक्षक श्री ब्रजेश कुमार सिंह (आई. आर.एस.) और पुलिस प्रेक्षक श्री नारायण टी (आई. पी. एस.) ने रिटर्निंग ऑफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर की बैठक ली। बैठक में निर्वाचन संबंधी दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पी.एस.एल्मा भी मौजूद थे।।

सामान्य प्रेक्षक श्री अभिशेक कृष्णा ने बैठक में  कहा कि एसएसटी वाहनों की चेकिंग के दौरान ख़ास ध्यान रखें की आम व्यक्ति को परेशानी ना हो, दूसरा निर्वाचन संबंधी सभी जानकारी निर्धारित फार्म में मुझे समय पर प्रदाय की जाए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न कराने में की बात कही। प्रेक्षक श्री अभिशेक कृष्णा ने कहा कि निर्वाचन का कार्य पूरी गंभीरता  के साथ समय पर पूरा करें है। उन्होंने निर्वाचन के कार्य को सुचारु रुप से संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूर्व पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। मतदान केंद्रों का परीक्षण कर जहां  ज़रूरी हो वहां माइक्रो ऑब्जर्वर  लगाये। शुरुआत में तीनों प्रेक्षकों ने अपना परिचय दिया। सभी अधिकारियों बारी-बारी से अपना परिचय के साथ  सौंपे गये निर्वाचन संबंधी  दायित्व की जानकारी दी।

बैठक में  निर्वाचन की तैयारी संबंधी जानकारी देते हुए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पदुम सिंह एल्मा ने अब तक की निर्वाचन संबंधी  तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि  आज नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि थी। अब तक तीनों विधानसभा के लिए 56 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र जमा किए। आज नामांकन पत्र संवीक्षा में जिले की तीनों विधानसभा में 6 नामांकन स्वीकृत हुए।
नाम वापसी की अन्तिम तारीख 02 नवम्बर 2023 (गुरुवार) तक है।  

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर बंदे ने पॉवर प्रेजेंटेशन के जरिए जिले की भौगोलिक स्थिति सहित  तीनों विधानसभा की जानकारी दी। बताया कि जिले में तीन  विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत तीन मतदान केन्द्र 870 मतदान केंद्र है।सभी में मूलभूत सुविधाएँ है। तीनों विधानसभा क्षेत्र में 5-5 आदर्श मतदान केन्द्र, 10-10 संगवारी मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। इसी प्रकार एक-एक युवा मतदान और दिव्यांग मतदान केन्द्र भी बनाये गये है।

पुलिस अधीक्षक श्री भावना गुप्ता ने भी पॉवर प्रेजेंटेशन के माध्यम से पुलिस प्रशासन की और से की गई तैयारियों की जानकारी दी। निर्वाचन के दौरान  पुलिस द्वारा जप्त की गयी सामग्री अवैध मदिरा आदि की जानकारी दी मतदान केंद्रों में सुरक्षा बल से अवगत कराया। बैठक में जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर सहित सीईओ श्रीमती लीना कमलेश मंडावी, अपर कलेक्टर दुय डॉ अनिल बाजपेयी, श्री सी.एल बंजारे सहित डिप्टी कलेक्टर उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook