ब्रेकिंग न्यूज़

जल जीवन मिशन के अंतर्गत तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ शुभारंभ

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

कोरिया : जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा आज सहायक क्रियान्वयन एजेंसी (आईएसए) व उनके सदस्यों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला की शुरुआत हुई। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। लाइवलीहुड कॉलेज सलका में आयोजित इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में ग्राम जल स्वच्छता समिति सदस्य, पंचायती राज संस्था प्रतिनिधि तथा सहयोगी एजेंसी के सदस्यों को स्वच्छ जल एवं स्वच्छता विषय पर विभिन्न विशेषज्ञों ने विस्तार जानकारी दी गयी तथा पेयजल प्रबंधन में सामुदायिक भागीदारी, जल जीवन मिशन के उद्देश्य, पेयजल के सम्बंध में स्थानीय स्वशासन के दायित्व, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिती के कार्यों के सम्बंध में भी चर्चा की गई।


कार्यक्रम में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने सदस्यों को ग्राम पंचायतों में जाकर ग्रामीणों को मिशन के उद्देश्य की जानकारी देते जल संरक्षण हेतु जागरुक करने कहा। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियंता को ग्राम पंचायतों में भ्रमण हेतु समिति के सदस्यों का रोस्टर तैयार किए जाने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने कार्यशाला में उपस्थित सदस्यों को प्रेरित करते हुए कहा कि हर घर तक योजना का लाभ पहुंचाना हमारा उद्देश्य है।

इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत ने सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी योजना की सफलता के लिए जनभागीदारी बहुत आवश्यक है, लोगों को जागरूक कर योजना को सफल बनाने में भूमिका निभाएं। कार्यशाला में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री समर सिंह, प्रशिक्षक श्री अजहर कुरैशी एवं श्री राजू राठौर मौजूद रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook