ब्रेकिंग न्यूज़

सलका गौठान में शुरू होगा रेशम धागा प्रसंस्करण और फेंसिंग पोल निर्माण, कलेक्टर ने आजीविका गतिविधियों के लिए शेड निर्माण का किया निरीक्षण

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

गौठान में खाद्य प्रसंस्करण के माध्यम से महिलाएं जुड़ी स्वरोजगार से, राइस मिलिंग से दुर्गा ने 15 से 20 हज़ार का कमाया लाभांश
कोरिया :
विकासखंड बैकुंठपुर के ग्राम सलका में स्थित गौठान में जल्द ही महिला समूहों को फेंसिंग पोल निर्माण और रेशम धागा प्रसंस्करण के कार्य से जोड़ा जाएगा। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना एवं विभागीय समन्वय स्थापित किया गया है। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की विशेष पहल पर महिला समूह को नई तरह की आजीविका से जोड़ा जा रहा है। कलेक्टर श्री शर्मा ने इस संबंध में सलका गौठान का निरीक्षण कर शेड निर्माण कार्य का अवलोकन कर शीघ्र निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
गौठान में खाद्य प्रसंस्करण से महिलाएं जुड़ी स्वरोजगार से


गौठान में स्थापित खाद्य प्रसंस्करण इकाई के अंतर्गत मिनी राइस मिल, तेल मिल और दाल मिल का संचालन किया जा रहा है। मिनी राइस मिल के संचालन से सखी स्व सहायता समूह की दुर्गा ने अब तक 30 हज़ार से ज्यादा की कमाई की है जिसमें उनका लाभ 10 से 25 हज़ार तक रहा है और ये लाभ दुर्गा को मात्र 4 महीने में ही मिल गया है। दुर्गा बताती हैं कि उन्होंने 4 माह पूर्व राइस मिल का काम शुरू किया। अब वे इस काम में पारंगत हो गयी हैं। कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान दुर्गा ने बताया कि कमाए हुए पैसों को उन्होंने अपनी पढ़ाई में लगाया। वे मुस्कुरा के कहती हैं कि अभी शादी हुई है, शादी के काम में भी कमाए हुए पैसे बहुत काम आए।


इसी तरह कृष्णा स्व सहायता समूह की सदस्य राजकुमारी यहां तेल मिलिंग का काम करती हैं। अब तक उन्होंने 31 लीटर तेल का प्रसंस्करण किया है जिससे उन्होंने 5 हज़ार 580 रुपये कमाए हैं। गौठान में महिला समूहों के द्वारा साबुन निर्माण, अगरबत्ती, एवं हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर निर्माण और पैकेजिंग के साथ सरसों तेल मिलिंग एवं पैकेजिंग भी की जा रही है। जिसे विक्रय के लिए सी-मार्ट भेजा जा रहा है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook