ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया :  पढ़ना लिखना अभियान के द्वितीय चरण में असाक्षर शिक्षार्थियांे का साक्षरता कौशल प्रशिक्षण 16 जनवरी से जारी, 27 मार्च को किया जाएगा पंजीकृत शिक्षार्थियों का आंकलन

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
कोरिया : जिला शिक्षा अधिकारी एवं सदस्य सचिव जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण ने बताया की पढ़ना लिखना अभियान के द्वितीय चरण अंतर्गत चिन्हांकित असाक्षर शिक्षार्थियांे को साक्षरता कौशल प्रदान करने की कार्यवाही प्रशिक्षित स्वंयसेवी शिक्षकों के द्वारा 16 जनवरी 2022 से किया जा रहा है। उन्होने बताया की कार्यक्रम में पंजीकृत शिक्षार्थियों का आकंलन 27 मार्च 2022 दिन रविवार को आयोजित किया जाना है।

उन्होने सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सदस्य सचिवों को 15 मार्च 2022 तक शिक्षार्थी आंकलन की पूर्व तैयारी सुनिश्चितकर वाछित जानकारी कार्यालय को अनिवार्यतः उपलब्ध कराने के निर्देश  दिये है। जिसमें कार्यक्रम की शत्-प्रतिशत चिन्हाकिंत शिक्षार्थियों को मोहल्ला साक्षरता कक्षाओं के माध्यम से आंकलन तिथि के पूर्व प्रवेशिका 120 घंटे का अघ्यापन पूर्ण कराने। मोहल्ला साक्षरता कक्षाओं का नियमित संचालन स्वंयसेवी शिक्षक के माध्यम से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने ने कहा की प्रवंेशिका अध्यापन के अंतर्गत प्रत्येक 4 पाठ के उपरांत जॉच पत्रक के द्वारा प्रत्येक शिक्षार्थी के द्वारा अर्जित साक्षरता कौशल पढना, लिखना व गणित का आंकलन, ग्रेड के द्वारा किया जाए। शिक्षार्थियों के द्वारा आयोजित पढना, लिखना व गणित में प्राप्त ग्रेड की जानकारी कंेद्र में प्रदर्शित चार्ट में अनिवार्यतः दर्ज की जाए, आंकलन में ’ब’ ग्रेड प्राप्त करने वाले शिक्षार्थी तथा अनियमित रूप से कंेद्र में उपस्थित होने वाले शिक्षार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जाए, उनके लिए उपचारात्मक कक्षाओं का आयोजन भी किया जाए, शिक्षार्थी आंकलन अंतर्गत शिक्षार्थियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए आंकलन केन्द्र, परीक्षा केंद्र, परीक्षा केन्द्राध्यक्ष  व पर्यवेक्षक का प्रास्ताव निर्धारित प्रारूप में 15 मार्च 2022 तक भेजना सुनिश्चित करें।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook