ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : मरीजों और उनके परिजनों से सहृदयता के साथ पेश आएं, इलाज से जुड़ी शंकाओं को धैर्य से सुनें और समाधान करें - कलेक्टर श्री शर्मा

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ के निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर, मिली खामियां

शौचालयों में स्वच्छता के अभाव पर जताई नाराजगी, व्यवस्था सुधारने दिए सख्त निर्देश

कोरिया : कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ के औचक निरीक्षण पर पहुंचे। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि मरीजों और उनके परिजनों के प्रति संवेदना रखें और सहृदयता के साथ पेश आएं जिससे ज़रूरतमंद लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि दवाइयां लेने पहुंचे लोगों को आवश्यक दवाएं ज़रूर मिले और स्वास्थ्य केंद्र आने वाले मरीजों को परिजनों को इलाज से जुड़ी जानकारी विस्तार से दें जिससे उनके मन में किसी तरह का शंका ना रहे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र आने वाले लोगों की इलाज से जुड़ी शंकाओं को धैर्य से सुनें और समाधान करें।
 
कलेक्टर ने मरीजों से की बात, स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकीय सुविधाओं पर लिया फीडबैक
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान सीएचसी में भर्ती मरीजों से चिकित्सकीय सुविधाओं पर फीडबैक लिया। कलेक्टर ने भर्ती महिला से बात की जहां मरीज को हीमोग्लोबिन की कमी के कारण ब्लड चढ़ाया जा रहा है। कलेक्टर ने मौके पर मौजूद बीएमओ मनेन्द्रगढ़ से महिला की मेडिकल स्थिति पर चर्चा की और ज़रूरी स्वास्थ्य सुविधा देने कहा।

इसी तरह प्रसूता के साथ आई महिला परिजन से भी कलेक्टर ने बात कर ज़रूरी सुविधाएं मिलने की जानकारी ली।
सीएचसी में निरीक्षण के दौरान दवाओं के स्टॉक संधारण और उपकरणों के संचालन में कमी, शौचालयों में स्वच्छता का अभाव जैसी खामियों पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए बीएमओ मनेन्द्रगढ़ को व्यवस्थाएं सुधारने के सख्त निर्देश दिए।

पोषण पुनर्वास केंद्र में 6 बच्चे भर्ती, कलेक्टर ने बच्चों के लिए अलग रसोई तैयार करने के दिये निर्देश
कलेक्टर श्री शर्मा ने सीएचसी में स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण किया। पोषण पुनर्वास केंद्र में वर्तमान में 06 बच्चे भर्ती हैं। जिनमे से 02 बच्चे गंभीर कुपोषण की श्रेणी में हैं। कलेक्टर ने बच्चों के खान-पान की जानकारी ली। कलेक्टर ने बच्चों के पोषण के अनुसार रसोई तैयार कर भोजन देने के निर्देश दिए।
 
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने आईसीयू, ड्रग स्टोर, दवाइयों का स्टॉक के ऑनलाइन संधारण, औषधि वितरण कक्ष, सुबह और शाम के ओपीडी अलग-अलग संधारण, पुरुष एवं महिला वार्ड, जनरल वार्ड, माइनर एवं मेजर आपरेशन थिएटर, प्रसव कक्ष के नियमित संचालन के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, एवं स्वास्थ्य अमला मौजूद रहा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook