ब्रेकिंग न्यूज़

नेशनल इन्फोर्मेशन सेन्टर से अद्यतन राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया।  काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग से लेकर सारी जानकारी की एंट्री ऑनलाइन होगी: डाॅ. अनिरुद्ध कसार

 महासमुंद 26 सितम्बर 2020/- महासमुंद जिले में कोविड-19 की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए अपनाए जा रहे चिकित्सकीय एवं प्रबंधकीय उपबंधों को अपडेट किया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण एवं रोकथाम दल के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध कसार ने बताया कि जैसे-जैसे समय बीत रहा है कोविड-19 से बचाव के प्रयासों में बेहतरी के लिए अद्यतन बदलाव किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य स्तर से मिले निर्देशानुसार जिले में काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग अब नए फाॅर्मेट में की जाएगी। जिसमें सारी जानकारी का अंकन ऑनलाइन होगा। 

  अब चाहे मरीज जिला मुख्यालय के हों या ग्रामीण अंचल के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में कोविड जांच के बाद पॉज़िटिव आने पर काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के दौरान उन्हें मौके पर ही उपचार के लिए होम आइसोलेशन या संबंधित निकटस्थ कोविड केयर सेन्टर के चयन की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए प्राथमिक स्तर पर काम पहले ही शुरू किया जा चुका है। डिस्ट्रिक्ट सर्विलेन्स  ऑफिसर डाॅ. छत्रपाल चंद्राकर ने बताया कि जिले में मुख्यालय सहित सभी विकासखण्डों व सामुदायिक एवं ग्रामीण स्तर पर कान्टेक्ट ट्रेसिंग टीमें काम कर रही हैं। उन्होंने आमजन से कोविड-19 के लक्षण दिखने पर जांच कराने के बाद पॉज़िटिव आने की स्थिति में बिना घबराए काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग स्वास्थ्य अमले को सहयोग करने की अपील की है।
     आज शनिवार 26 को नेशनल इन्फोर्मेशन सेन्टर से अद्यतन राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें सलाहकार, डाटा अंकन अधिकारी-कर्मचारी और काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण उपरांत एकीकृत रोग निगरानी शाखा की इपीटिमियोेलाॅजिस्ट डाॅ. मीनाक्षी राॅय ने बताया कि रोजाना दैनिक डाटा अंकन के निर्देश मिले हैं। जिसमें जिले के सभी कोविड मरीजों के पॉज़िटिव आने से लेकर उनके उपचार स्थल (होम आइसोलेशन या कोविड केयर सेन्टर) में रहने एवं स्वस्थ हो जाने तक की प्रमाणिक जानकारी संप्रेषित की जाएगी। जिला डाटा प्रबंधक सुश्री संहिता ध्रुव के मुताबिक इस रिपोर्टिंग में स्वास्थ्यकर्मी मरीजों से निरंतर संपर्क बनाए रखेंगे और उनके स्वास्थ्य के संबंध में भी दैनिक जानकारी एकत्र करेंगे। जिसमें मरीज एवं उनके चिकित्सक सहित अन्य आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराना भी जरूरी होगा। प्रशिक्षण में जिला मुख्यालय से डाॅ. सुजाता गोस्वामी, सुश्री लोचन ध्रुव, सुश्री गुंजा साहू, श्री गौतम यादव एवं श्री कोमल साहू सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook