ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुंद :  एक माह तक चलने वाले शिशु संरक्षण माह का हुआ शुभारंभ

 

कलेक्टर ने बिटियाॅ भूमिका को पिलाई विटामिन ए की दवा

महासमुंद 14 जुलाई : एक माह तक चलने वाले शिशु संरक्षण माह का आज शुभारंभ। आज मंगलवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ रवि मित्तल की बीटियाॅ को विटामिन ए की दवा पिलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने कलेक्ट्रेट परिसर पर तीन वर्ष की बिटियाॅ भूमिका को भी विटामिन ए दवा पिलाई। वहीं मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ रवि मित्तल भी बच्चों को दवा पिलाई। इस तरह आज जिला स्तरीय शिशु संरक्षण माह की शुरूआत हुई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.पी. वारे, सिविल सर्जन अधीक्षक डाॅ. आर.के. परदल, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. अरविन्द गुप्ता, डी.पी.एम श्री संदीप ताम्रकर मौजूद थे।

महासमुंद जिले में शिशु संरक्षण माह के दौरान 82 हजार से ज्यादा बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी और आयरन फाॅलिक सिरप के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को आयरन फाॅलिक एसिड की गोली भी दी जाएगी। बता दें कि आयरन और विटामिन ए से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास ठीक से होता हैं। जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में यह निःशुल्क उपलब्ध होगी।

मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शिशु संरक्षण माह आज 14 जुलाई से 14 अगस्त 2020 तक चलेगा। इस दौरान 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए सिरप, आयरन फाॅलिक एसिड की गोली, बच्चों का वजन लेना, पोषण आहार की जानकारी देना, आॅगनबाड़ी केन्द्रांे में पोषण आहार की सेवाओं की उपलब्धता कराना और गम्भीर कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर पोषण पुनर्वास केन्द्रों में काउंसलिंग के जरिए लाना हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार को प्रातः 09ः00 बजे से शाम 03ः00 बजे तक सभी स्वास्थय केन्द्रों में विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook