ब्रेकिंग न्यूज़

जनसमस्या निवारण  शिविर  लोगों के लिए एक सुअवसर, सभी उठाएं इसका लाभ: मंत्री श्रीमती राजवाड़े
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
जिला प्रशासन आमजनों के समस्याओं के निवारण के लिए कर रही है भरसक प्रयासः कलेक्टर श्री व्यास
 
संकल्प करें और स्वप्रेरणा से बच्चों को भेंजें आंगनबाड़ी केन्द्र
 
जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का किया गया आयोजन
 
जन समस्या निवारण शिविर में 122 आवेदन प्राप्त
 
सूरजपुर : आज जिले के लटोरी तहसील अंतर्गत ग्राम पाठकपुर में जिला स्तरीय समस्या निवारण शिविर ’समाधान शिविर’ का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों के द्वारा शिकायतों एवं समस्याओं को लेकर 122 आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े ने शिविर स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए स्टॉलों के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार का जायजा लिया।
 
साथ ही  उन्होंने   महिला एवं बाल विकास विभाग की योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कर उन्हें पोषाहार प्रदान किया साथ ही बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार भी संपन्न कराया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री का वितरण करते हुए सभी लोगों से शिविर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने का आग्रह किया।

आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि आज आपके गांव में शासन के साथ पूरा प्रशासन तंत्र आपके समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित हुआ है। उन्होंने सभी ग्राम वासियों से अपील करते हुए अपने सभी समस्याओं को उपस्थित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों के समक्ष रखने को कहा।
 
उन्होंने कहा कि यह आपके लिए एक सुअवसर है जब आपकी सारी समस्याओं का निपटारा यहीं किया जाएगा। आपको जिस भी योजना के बारे में जानकारी लेनी है और योजना का लाभ लेना है या शिकायत करनी है उस संबंध में अपने अधिकारी को अवगत कराएं साथ ही आवेदनों के निराकरण के संबंध में कहते हुए उन्होंने समय सीमा में इन आवेदनों के निराकरण की आवश्यकता बताई।

इसके अलावा मंत्री श्रीमती राजवाड़े ने वहां उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी महिलाएं अपने छोटे बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्रों में अवश्य भेजें। बाल्यकाल में मस्तिष्क की ग्रहण करने की क्षमता अधिक होती है इसलिए सभी लोग अपने बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र अवश्य भेंजे जहां पोषण आहार एवं शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जाती है। इसलिए आप सभी संकल्प करें और स्वप्रेरणा से बच्चों को आंगन बाडी केन्द्रों में भेंजें।
 
इस अवसर पर  उन्होंने   शासकीय विद्यालय पाठकपुर में प्रवेश  लेने वाले बच्चों को तिलक लगाकर, मिठाई खिलाकर एवं विद्यालयीन गणवेश  प्रदान कर शाला प्रवेश  कराया। साथ ही उद्यान विभाग के योजना के तहत् पौधा वितरण, मत्स्य विभाग के अंर्तगत मत्स्य जाल वितरण, दिव्यांग हितग्राही को ट्राईसायकल, किसानों को मक्का बीज एवं केसीसी के तहत 01 लाख के चेक का वितरण हितग्राहियों को किया। इस अवसर पर मंत्री श्रीमती राजवाड़े, कलेक्टर श्री व्यास एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश  नंदिनी साहू ने ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान के तहत् पौधा रोपण भी किया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने जनसमस्या निवारण शिविर के सम्बन्ध में बताते हुए कहा कि जिला प्रशासन सभी आमजनों के समस्याओं के निवारण के लिए भरसक प्रयास कर रही है। उसी दिशा में इस शिविर का आयोजन किया गया है। यहां सभी विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं जहां जनता के समस्या का त्वरित निराकरण किया जाएगा।
 
उन्होंने बताया कि इन आवेदनों पर कार्यवाही की स्पष्ट स्थिति जानने के लिए विभागों के पोर्टल पर आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक किया जा सकता है। साथ ही बताया कि इन समस्याओं के निराकरण पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा चर्चा भी की जाती है। उन्होंने सभी हितग्राहियों से अपनी शिकायत या किसी योजना का लाभ नहीं मिलने की स्थिति को लेकर अपना पंजीयन करने के लिए कहा।

इसके अलावा उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने बच्चो को नियमित रूप से शाला भेजें साथ ही 3 से 6 वर्ष के बच्चों को अनिवार्यतः आंगनबाड़ी केंद्र भेजने के लिए कहा। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों में उपलब्ध कराई जाने वाली रेडी टू ईट पोषाहार को अनिवार्य रूप से छः माह से तीन वर्ष के बच्चों को प्रदान करने एवं सभी गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों से पोषाहार उपलब्ध कराने के लिए कहा। आयुष्मान कार्ड के संबंध में बताते हुए कलेक्टर श्री व्यास ने कहा कि यह बीपीएल एवं एपीएल सभी परिवारों के लिए उपलब्ध है।
 
उन्होंने सभी को आयुष्मान कार्ड बनवाकर शासन के स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने के लिए कहा। इसके अलावा उन्होंने टीबी, सिकलसेल और कुष्ठ जैसे बीमारियों के संबंध में जागरूक करते हुए सभी को अपनी जांच और इलाज निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में कराने को कहा। एनसीडी स्क्रीनिंग को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा की बीपी, शुगर जैसी समस्या आम होती जा रही है इसलिए  लोगों को जागरूक होना अति आवश्यक है।

इसके अलावा उन्होंने केसीसी और पीएम किसान योजना के संबंध में जागरूक करते हुए सभी को इस योजना का लाभ लेने को प्रोत्साहित किया। इसके अलावा उन्होंने ग्राम स्तर पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए पंचायत विभाग को ग्रामीण सचिवालय का आयोजन नियत समय पर करने को कहा एवं राशन कार्ड से मिलने वाली सुविधा को निरंतर प्राप्त करने के लिए सभी को ई-केवाईसी करवाने के किया कहा।
 
साथ ही कलेक्टर श्री व्यास ने आगामी समय में राजस्व पखवाड़ा आयोजन के संबंध में बताते हुए कहा की इस पखवाड़े में सभी राजस्व संबधी मुद्दों जैसे नामांतरण, बंटवारा, पंजीकरण जैसे सभी का राजस्व संबंधी समस्याओं का निपाटारा किया जाएगा। षिविर आयोजन के इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री महेष्वर पैकरा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook