ब्रेकिंग न्यूज़

महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त जारी  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने  70 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खातों में अंतरित की राशि
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
जशपुर जिले की 2 लाख 32 हजार से अधिक महिलाएं लाभान्वित 
 
महिलाओं के फोन में आया खुशियों का नोटिफिकेशन, खाते में आए एक-एक हजार रुपये
 
जशपुर : महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा और महिलाओं  को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त आज जारी कर दी गई है। योजना लागू होने के बाद प्रति महीने के अनुसार इस महीने भी साय सरकार द्वार प्रदेशभर की  70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में 5वीं किस्त कुल 653 करोड़ 84 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है। इसके साथ ही  महिलाओं को हर महीने खुशियों का नोटिफिकेशन मिल रहा है। बात करे जशपुर जिले की तो यहां की  2 लाख 32 हजार से अधिक महिलाएं योजना से लाभान्वित हो रही हैं। इन महिलाओं के बैंक खातों में  प्रतिमाह एक-एक हजार रुपये की धनराशि आ रही है।

योजना से महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन रही है

महिला सशक्तिकरण की दिशा में महतारी वंदन योजना एक कारगर कदम है। योजना से महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन रही है।  जशपुर सहित  प्रदेश भर की महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। गांव से लेकर शहर तक महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। महिलाओं को इस योजना से प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि दी जा रही है। साल में कुल 12 हजार की राशि भी मिलेगी।
 
योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग, महिलाएं  अपने बच्चे के कॉपी-किताब खरीदने और छोटे-छोटे घरेलू खर्च समेत अन्य खर्चों में उपयोग कर रहीं हैं। योजना से महिलाओं को आर्थिक बल मिल रहा है  और उनके हाथों में एक राशि है, जिसका उपयोग वे अपने और अपनों के लिए कर रहीं हैं।

छोटे-छोटे व्यवसायों में राशि निवेश कर रही है महिलाएं

महतारी वंदन योजना का लाभ प्रदेश के मूल निवासी विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यकक्ता महिलाओं को मिल रहा है। महिलाएं  अपने बच्चों के बेहतर भविष्य बनाने में इस योजना से मिलने वाली राशि को बेहद उपयोगी मान रही हैं।  इस “महतारी वंदन योजना” से लाभान्वित लाखों महिलाओं में से एक जशपुर जिले के कुनकुरी से लगे ग्राम पंचायत रेमते निवास श्रीमती बनीता सिंह भी है। जो इस बदलते दौर में अपने और अपनों के बेहतर भविष्य के  लिए  व्यवसाय करने का सपना संजोए गांव में ही एक नाश्ता सेंटर का संचालन कर रही हैं।
 
श्रीमती बनीता सिंह बताती हैं कि पति कृषक है, घर में आय का प्रमुख स्रोत कृषि है। मैं यहां चाय-नाश्ता सेंटर चलाती हूं। पति और बेटे भी सहयोग करते है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण सहयोग या आर्थिक मदद तो  हमारे मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने की है। साय सरकार ने मुझे जैसी आखों महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने 1 हजार की राशि प्रदान कर काफी हद तक राहत पहुँचाने का काम किया हैं।

योजना के तहत जो राशि प्रतिमाह मिल रही वो हर तरह से हमारे लिए मददगार साबित हो रही है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि से मैं अपना व्यवसाय को बढ़ा रही हूं । इसके चलते मुझे अब बेटों की बेहतर पढ़ाई व उनके भविष्य के लिए  बेहतर हल मिल चुका है और बेटों की भविष्य की चिंता अब दूर हो गई है। इसके लिए मैं हमारे मुख्यमंत्री श्री  विष्णुदेव साय और प्रधानमंत्री श्री  नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद करती हूं। 
 
महतारी वंदन योजना” जशपुर की मंजू भगत के लिए हो रही है वरदान साबित

जशपुरनगर स्थित सरनाटोली- वार्ड क्रं.04 निवासी श्रीमती मंजू भगत बताती हैं कि उनके पति जशपुर में ही कुली का काम करते है। उनके 2 बेटे और 1 बेटी है, तीनों अभी स्कूली शिक्षा ले रहे हैं । बच्चों के बड़े  होने के साथ ही घर के खर्च भी बढ़ने लगे थे। पति की जो आमदनी है उससे सिर्फ घर खर्च चलता था। लेकिन बाकी खर्चों के लिए कुछ समय तक दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस बीच जैसे-तैसे कर घर में ही एक छोटा सा किराना दुकान खोले जिसका संचालन मैं स्वयं कर रही हूं। 
 
घर के आस-पास और जो लोग इस मोहल्ले में रहते हैं वे सब यहां से खिरीदारी करते हैं। हालांकि  बच्चों के खर्च और बाकी खर्च  के चलते दुकान में ज्यादा समान नहीं भर पाते थे।  लेकिन जब से मुझे छत्तीसढ़ सरकार द्वारा “महतारी वंदन योजना” के तहत 1000 रुपये प्रतिमाह दिया जा रहा है  तब से दुकान में समान भरने में कोई कठिनाई नहीं आ रही है। दुकान के संचालन के साथ ही पूरा परिवार खुशी से हैं और यह कहने में मुझे  कोई संकोच नहीं है कि यह योजना हम जैसी महिलाओं के लिए एक वरदान साबित हो रही है।
 
प्रतिमाह 1000 रुपये मिलने से मुझे बहुत राहत मिली है। अब मैं इस छोटे से किराना दुकान को और बढ़ा रही  हूं, साथ ही अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए पैसे भी जमा कर रही  हूं। आज मुझे महीने की  पहली तारीख को ही 5वीं किस्त मिल गई है,  इसके लिए हमारे मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री  को धन्यवाद देती हूं। 
  
छत्तीसगढ़ की साय सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सदैव तत्पर रही है।  सरकार द्वारा महिलाओं को लेकर कई नवाचार किए जा रहे है । इन्हीं में सबसे प्रमुख “महतारी वंदन योजना” है जिससे प्रदेश भर की लाखों महिलाएं लाभान्वित हो रहीं हैं । चाहे वह महिलाएं शहर से हो, गांव से हो.. विवाहित हो तलाकशुदा हो या परित्यक्ता महिलाएं सभी को इस योजना की शत-प्रतिशत लाभ मिल रहा है।  योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को हर महीने एक हजार यानी सालाना 12 हजार की राशि प्रदान की जा रही। महिलाओं को हर महीने खुशियों का नोटिफिकेशन मिल रहा है।

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook