ब्रेकिंग न्यूज़

दिव्यांगों के लिए बनेगा स्मार्ट यूडीआईडी कार्ड, कहीं भी करवा सकते हैं इलाज
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
दिव्यांगजनों का शत प्रतिशत विशिष्ट पहचान पत्र बनना हो सुनिश्चित:- कलेक्टर
 
स्वास्थ्य केंद्र में ओआरएस, जिंक पर्याप्त मात्रा में हो उपलब्ध
 
स्वच्छ पेयजल के लिये पानी का नियमित सैम्पल लेकर कराएं जांच
 
हाथी मानव द्वंद्व को लेकर समय सीमा की बैठक में हुई विस्तृत चर्चा
 
समय सीमा की बैठक हुई संपन्न
 
सूरजपुर : आज समय सीमा की बैठक कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में रखी गई थी। जिसमें कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने दिव्यांगों को विशिष्ट पहचान पत्र के सम्बंध में समाज कल्याण विभाग से जानकारी ली। उन्होंने भारत शासन के निर्देश का अनुपालन करते हुए जिले के शत प्रतिशत दिव्यांगजनों का यूडीआईडी कार्ड बनवाने के निर्देश समाज कल्याण के संबंधित अधिकारी को दिये। यूडीआईडी कार्ड के लिए दिव्यांग को पहले समाज कल्याण विभाग में पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के लिए आवेदन फॉर्म के साथ विकलांगता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड जमा करना होगा। गहन डायरिया नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत स्पॉट डायरिया कैंप की शुरुआत आज जिले में हो गई है। जो कि 01 जुलाई से 31 अगस्त तक चलना है।
 
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने इसमें स्वास्थ्य विभाग को कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य केंद्र में ओआरएस, जिंक व अन्य संबंधित दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध विभाग के संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करेंगें। इसके साथ ही उन्होंने नगरीय निकाय व नगर पंचायत के सीएमओ को स्पष्ट निर्देश किये की लोगों के घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो इसके लिए सीएमओ पाइप लाइन का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने सीएमओ को पानी का सैम्पल लेकर उसकी जांच करने के निर्देश दिये।

इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए कृषि, सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों को खाद, बीज, रासायनिक उर्वरक तथा कीटनाशकों की आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी संबंधित अधिकारी खाद, बीज, रासायनिक उर्वरक तथा कीटनाशकों की उपलब्धता की नियमित मॉनिटरिंग करें और किसान बंधुओं के साथ नियमित संपर्क में रहें। बैठक में हाथी मानव द्वन्द्व को लेकर भी वृहद चर्चा की गई। हाथी विचरण क्षेत्रों में जनहानि रोकने के लिए डीएफओ सूरजपुर द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश। इसके तहत डीएफओ श्री पंकज कमल ने करंट से हाथियों की सुरक्षा को लेकर  बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बिजली के खंभों के उचित मानदंडों  के अनुसार स्थापना एवं रखरखाव किया जाए।

उन्होंने इन प्रभावित क्षेत्रों में कच्चे मकान को पक्के बनवाने की आवश्यकता बताते हुए हाथी विचरण के दौरान लोगों को हाथियों से दूरी बनाए रखने की आवश्यकता बताई ताकि जनहानि को रोका जा सके। हाथी मानव द्वंद्व को लेकर कलेक्टर ने सभी उपस्थित अधिकारियों को वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि द्वंद्व की स्थिति को नगण्य किया जा सके  और जनहानि को समाप्त किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने हाथी मूवमेंट से अलर्ट रखने के लिए अलर्ट ग्रुप बनाने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू, अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook