ब्रेकिंग न्यूज़

 मतदान सामग्री के साथ दल अपने बूथ को हुए रवाना

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

महिला मतदान दल खुशी-ख़ुशी अपने संगवारी मतदान केंद्र को रवाना हुई

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने झंडी दिखाकर वाहनों को रवाना किया 
कल तीनों विधानसभा क्षेत्र के लगभग 6 लाख 68 हजार मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का उपयोग
ज़िले के तीनों विधानसभा में संगवारी, आदर्श व दिव्यांग और युवा मतदान केंद्र बनाये गये

बेमेतरा :  लोकसभा आम निर्वाचन 2024  संसदीय क्षेत्र 07 दुर्ग अन्तर्गत तीसरे चरण में जिले की विधानसभा सीटों पर मतदान कल यानी 7 मई को होगा। मतदान सबेरे 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। बेमेतरा की तीन ज़िले के तीनों विधानसभा में  संगवारी, आदर्श व दिव्यांग और युवा मतदान केंद्र बनाये गये । लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनावी पार्टियों द्वारा किया जा रहा प्रचार अब बंद हो गया है। वहीं, मतदान दलों को उचित मतदान सामग्री देकर बूथ की तरफ रवाना हुए।
 
कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने हरी झंडी दिखाकर मतदान दल वाहनों को रवाना किया।

बेमेतरा जिले में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के लिए मतदान सामग्री वितरण किया गया और टीम को रवागी हो गयी है। मतदान दल के अधिकारी, कर्मचारियों को इस वार मतदान सामग्री टेबल में पहुँचाकर दी गयी। उन्हें सामग्री के लिए लाइन लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ी। इस नई व्यवस्था से मतदान दल बहुत प्रसन्न थे।।इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रणबीर शर्मा ने मौके पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने मतदान कर्मियों से बातचीत कर जानकारी भी ली। उनकी समस्याओं का समाधान भी किया। कलेक्टर श्री शर्मा ने मतदान कर्मियों को रवाना करने के साथ ही जिले के सभी मतदाताओं से भी अपील की है कि  वह लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान कर हिस्सेदार जरूर बने।

जिले के तीनों विधानसभा में प्रत्येक विधानसभा में संगवारी मतदान केंद्र बनाए गये हैं। वहां की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं की होगी। आज मंगलवार को महिला मतदान दल ने निर्वाचन सामग्री ली। सामग्री का मिलान किया और खुशी-खुशी अपने संगवारी मतदान केंद्र को रवाना होना शुरू कर दिया। जिले के विधानसभा में प्रत्येक विधानसभा में एक दिव्यांग मतदान केंद्र और 5-5 युवा मतदान केंद्र भी बनाया गया है। युवा मतदान केंद्र में केवल युवा ही मतदान कर्मियों की भूमिका निभाएंगे। वहीं, दिव्यांग मतदान केंद्र में दिव्यांगों की जरूरत को देखते हुए सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा चुकी है। इसी प्रकार 78 आदर्श मतदान केंद्र, 76  संगवारी महिला मतदान केन्द्र बनाये गये है। विधानसभा क्षेत्र 68 -साजा में 36 संगवारी महिला मतदान केन्द्र,69 बेमेतरा में 19 और 70- नवागढ़ में 21 संगवारी मतदान केंद्र बनाये गये है।

ज़िले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के 6 लाख 68 हज़ार 437 मतदाता अपने संसदीय क्षेत्र 07 दुर्ग  निर्वाचन क्षेत्र प्रतिनिधि (लोकसभा सांसद) चुनने में विधानसभा क्षेत्र साजा, बेमेतर और नवागढ़ के मतदाताओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेंगी। ज़िले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के 6 लाख 68 हज़ार 437 मतदाता अपने संसदीय क्षेत्र 07 दुर्ग निर्वाचन क्षेत्र प्रतिनिधि (लोकसभा सांसद) चुनने में विधानसभा क्षेत्र साजा, बेमेतर और नवागढ़ के मतदाताओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेंगी।

बेमेतरा जिले के कुल 668437 मतदाता कल 7 मई (मंगलवार) 2024 को अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिले में  महिलाओं के मुक़ाबले पुरूषों मतदाता अधिक है। विधानसभा क्षेत्र बेमेतरा में  में 750 मतदान केन्द्र में पुरूष मतदाता 335770 वही महिला मतदाता 332663 है। जिसमें ज़िले की साजा विधानसभा क्षेत्र में 165810, बेमेतरा में 232480 और नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 271147 मतदाता लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook