ब्रेकिंग न्यूज़

 शंकराचार्य भवन में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत युवा सम्मेलन
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकार, मतदाता इसकी ताकत को पहचानें - कलेक्टर श्री मलिक

महासमुंद : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक गत दिवस जिला मुख्यालय स्थित शंकराचार्य सांस्कृतिक भवन में मतदाता जागरूकता युवा सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए। कलेक्टर श्री मलिक ने विद्यार्थियों द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बनाए गए रंगोली, पेंटिंग का अवलोकन किया तथा सराहना की। कार्यक्रम में महासमुंद विकासखंड के कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका पर अपने-अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री मलिक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है, इससे हमारा और देश का भविष्य निर्धारित होता है। 

हमें सशक्त और मजबूत लोकतंत्र के लिए सोच समझकर योग्य अभ्यर्थी को मतदान करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आप सभी युवा मतदाता दृढ़ संकल्पित होकर शतप्रतिशत मतदान कर जिले का लक्ष्य को हासिल करने में अपना योगदान दें। कलेक्टर ने कहा कि आकड़ों से पता चलता है की ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कम होता है। महासमुंद नगरीय क्षेत्र का मतदान प्रतिशत को कम देखते हुए नगरीय क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम पर ज्यादा फोकस किया गया है। श्री मलिक ने कहा कि लोकतंत्र के निर्माण में युवाओं की भूमिका सबसे अहम है। 

खासकर स्कूल की पढ़ाई पूरी कर कॉलेज पहुंचने वाले विद्यार्थी स्वयं जागरूक बनकर अनिवार्य रूप से मतदान करें और अपने आसपास दूसरों को भी प्रेरित कर जागरूक मतदाता बनने योगदान दें। लोकतंत्र में मतदान का महत्व समझना और दूसरों को समझाना एक महत्वपूर्ण विषय है।  

कलेक्टर श्री मलिक ने बीएलओ, स्वच्छता दीदीयों को अपने अपने क्षेत्र में जाकर अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा। इस दौरान सभी को मतदान की शपथ  दिलाई गई।साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो को अपने आस-पास के  लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एवं नोडल अधिकारी एस. आलोक, प्राचार्य डॉ. अनुसूइया अग्रवाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री टॉमसन रात्रे, स्वीप के सहायक नोडल श्री रेखराज शर्मा सहित जिला अधिकारी और कर्मचारी और छात्र छात्राएं मौजूद थे। 

भाषण, रंगोली, पोस्टर प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मुक्ता साहू, द्वितीय रवीना एवं दुर्गा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में करुणा साहू प्रथम, यमन सिन्हा द्वितीय व उमा वैष्णव तृतीय स्थान पर रही। इसी तरह भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर दिनेश साहू, द्वितीय स्थान पर देवाशीष सावंत एवं तृतीय स्थान पर आशीष सिन्हा रहे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook