ब्रेकिंग न्यूज़

 विकसित भारत संकल्प यात्रा में उज्जवला योजना से लाभान्वित हो रहे हैं हितग्राही
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

सूरजपुर : विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिसमें केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लोगों को लाभान्वित  किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में उज्ज्वला योजना के तहत दिये जा रहे हैं गैस कनेक्शन में राज्य स्तर पर सूरजपुर जिले का स्थान दूसरा है।
 
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। योजना के तहत निर्धन महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिये जाने से महिलाओं को न केवल भोजन बनाने मे सहूलियत होने लगी है और तो और पूर्व में लकड़ियों, गोबर के कंडों से भोजन बनाने पर निकलने वाले धुओं से भी उन्हें छुटकारा मिला। इस क्रम में आज जिले में चलाये जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में उज्जवला योजना के हितग्राही महिलाओं ने निःशुल्क रसोई गैस के फायदों को साझा किया।
 
 
पहले चूल्हे में खाना बनाने के लिए जंगल से लकड़ियों के व्यवस्था करनी पड़ती थी फिर उसे जलाने और भोजन पकाने में बहुत वक्त जाया होता था। परन्तु रसोई गैस होने से अब मिनटो में भोजन तैयार हो जाता है। प्रधानमंत्री उज्जवला के स्टॉलों पर महिलाओं की भारी भिड़ देखने को मिली। इस कार्यक्रम में खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत हितग्राहियों का केवाईसी भी किया गया।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook