ब्रेकिंग न्यूज़

 29 दिसंबर को जिले की 18 ग्राम पंचायतों में भ्रमण करेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
महासमुंद : केंद्र शासन की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं से वंचित रहे पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने तथा नवाचारी योजनाओं द्वारा देश में हुए विकास कार्यों को आमजनों तक पहुंचाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा 29 दिसम्बर को जिले की 18 ग्राम पंचायतों में भ्रमण करेगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत जनपद पंचायत महासमंद में 29 दिसम्बर को जनपद महासमुंद के ग्राम पंचायत कौंवाझर और कौंदकेरा में सुबह 10 बजे से एवं मालीडीह और लोहारडीह में दोपहर 2 बजे से शिविर लगाया जाएगा।
 
इसी तरह जनपद बागबाहरा के ग्राम पंचायत शिकारीपाली और छुईहा में प्रातः 10 बजे से एवं ग्राम पंचायत कौंसरा और तुपकाबोरा में 2 बजे से, जनपद पिथौरा के ग्राम पंचायत गड़बेड़ा  और सोनासिल्ली में प्रातः 10 बजे से एवं ग्राम पंचायत कसहीबाहरा और लामीडीह में दोपहर 2 बजे से, जनपद बसना के ग्राम पंचायत देवरी में 10 बजे से एवं चिमरकेल में 2 बजे से तथा जनपद सरायपाली के ग्राम पंचायत नवागढ़ और बिरकोल में 10 बजे से एवं ग्राम पंचायत दर्राभाठा और बोड़ेसरा में दोपहर 2 बजे से शिविर आयोजित किए जाएंगे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के भ्रमण के दौरान प्रचार रथों से केंद्र शासन की विभिन्न योजनाओं को प्रसारित किया जाएगा। ग्राम वासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संदेश सुनाया जाएगा। वर्ष-2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया जायेगा। यात्रा के दौरान केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राही “मेरी कहानी मेरी जुबानी“ की थीम पर अपने अनुभव साझा करेंगे। साथ ही प्राकृतिक खेती अपनाने किसानों को प्रोत्साहित करने “माटी कहे पुकार के“ की थीम पर स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे।
 
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केंद्र शासन की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों की ई-केवाईसी, आधार अपडेशन कराने, आयुष्मान कार्ड बनाने, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र हितग्राहियों की पात्रता पर्ची बनाने तथा किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए संबंधित विभागों द्वारा स्टॉल लगाए जाएंगे। बैंको से जुड़ी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना एवं अटल पेंशन योजना का पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए शिविर इन ग्राम पंचायतों में संबंधित विभागों द्वारा लगाये जायेंगे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook