ब्रेकिंग न्यूज़

 जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

शिविर लगाकर हितग्राहियों को किया जा रहा लाभान्वित, योजनाओं की दी जा रही जानकारी

महासमुंद : प्रदेश के साथ ही महासमुंद जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा महासमुंद विकासखंड की ग्राम पंचायत अमलोर, चुहरी, पासिद और अचानकपुर में पहुंची। शिविरों के प्रारंभ में जनप्रतिनिधियों द्वारा आईईसी वैन (प्रचार रथों) का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इसके उपरांत शिविरों में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए गए।
 
शिविरों में आईईसी वैन द्वारा एलईडी के माध्यम से ग्रामीणों को शासन की विभिन्न संचालित जनकल्याणकारी योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान सम्मान निधि योजना आदि योजनाओं की जानकारी दी गई तथा विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने फार्म भराए गए एवं पंजीयन भी किया गया। इसके अतिरिक्त शिविरों में पूर्व में शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ पाने के बाद जीवन में आए बदलावों और आर्थिक उन्नति के बारे में अवगत कराया गया। शिविरों में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। शिविर में विकसित भारत 2024 का कैलेंडर वितरण किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिनमें स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक परामर्श और उपचार भी किया जा रहा है। साथ ही आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा किसानों के समक्ष ड्रोन के माध्यम से खेतों में उर्वरकों के छिड़काव साथ ही मृदा स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है। शिविर में जनप्रतिनिधि, हितग्राही, ग्रामीणजन एवं संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। गौरतलब है कि कलेक्टर श्री प्रभात मलिक के निर्देशानुसार केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को जिले के आमलोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न ग्राम पंचायतों में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का आयोजन किया जा रहा है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook