ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : जिला स्तरीय अधिकारी करेंगे 10वीं और 12वीं के बच्चों से मुलाकात, एग्जाम में रिलैक्स रहने साझा करेंगे टिप्स - कलेक्टर श्री शर्मा

 द न्यूज़ इंडिया सामाचार सेवा 


’02 एवं 03 मार्च से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, कलेक्टर का परीक्षार्थी बच्चों को संदेश, तनाव बिल्कुल ना लें, धैर्य रखें, क्षमता अनुसार समय निर्धारित कर परीक्षा की तैयारी करें’

कोरिया : आगामी 02 मार्च से कक्षा 12वीं एवं 03 मार्च से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होंगी। जिले में बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराने मिशन 40 डे संचालित है जिसके तहत बच्चों को तैयारी के साथ टेस्ट भी लिए जा रहे हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं।
परीक्षा के पूर्व और इसके दौरान बच्चों में तनाव और बहुत सारे प्रश्न रहते हैं, इसे मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को स्कूलों में जाकर बच्चों से मुलाकात करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों से मुलाकात कर उन्हें परीक्षा के तनाव से मुक्त करने का प्रयास करें। उन्हें मानसिक रूप से तैयार होने में मदद करें। बच्चों से अपने अनुभव साझा करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि शिक्षक बच्चों के अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने में तनाव रहित सकारात्मक माहौल देने को प्रोत्साहित करें।
’कलेक्टर का परीक्षार्थी बच्चों को संदेश, तनाव बिल्कुल ना लें, धैर्य रखते हुए बचे हुए समय में परीक्षा की तैयारी करें’

कलेक्टर ने 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों को धैर्य रखते हुए बचे हुए समय में परीक्षा की तैयारी करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अपनी क्षमता के अनुसार समय निर्धारित कर पढ़ाई करें। महत्वपूर्ण प्रश्नों पर फोकस करते हुए रिवीजन करें। प्रश्नपत्र में शुरुआत में कठिन प्रश्न आए तो घबराएं नहीं, बाद के आसन प्रश्नों से उत्तर की शुरुआत की जा सकती है। एक पेपर होने के बाद उस पर अपनी ऊर्जा देने के बजाय आगामी विषय की परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं। परीक्षा हॉल में परीक्षा संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शिक्षकों को तुरंत सूचित करें।
’परीक्षा केंद्रों में हो उचित व्यवस्था - कलेक्टर’

परीक्षा केंद्रों में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा हॉल में रौशनी, टेबल, पानी की व्यवस्था, शौचालय की स्वच्छता पर ध्यान दें। परीक्षा के समय शिक्षक बच्चों की बैठक व्यवस्था एवं रोल नम्बर जरूर चेक करें।
’10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्र संचालन पर कड़ी कार्यवाही करने सभी एसडीएम को निर्देश’

श्री शर्मा ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को बोर्ड परीक्षा के दौरान जिले में ध्वनि विस्तारक यंत्रों को रात्रि 10 बजे के बाद बंद रखे जाने एवं आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखें कि 10 बजे के पूर्व भी ध्वनि विस्तारक यंत्र निर्धारित डेसिबल के साथ ही बजाए जाएं, ताकि बच्चों को तैयारी में कोई समस्या न हो। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook