ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : कोरिया जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण आज 2 मई से

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
अंत्योदय कार्डधारियों को दी जायेगी प्राथमिकता

जिले में 08 वैक्सीनेशन केन्द्र बनाये गये

कलेक्टर श्री राठौर ने वीसी के माध्यम से बैठक कर ली तैयारियों की जानकारी

कोरिया : कोविड महामारी से निपटने के लिये कोरिया जिले में तीसरे चरण का वैक्सीनेशन 2 मई से प्रारंभ हो रहा है। इसके तहत 18 से 44 वर्ष के अंत्योदय कार्डधारियों का टीकाकरण प्राथमिकता से किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री एसएन राठौर की अध्यक्षता में आज स्वान कक्ष में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर तैयारियों की जानकारी ली गई। वीसी में पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्रमोहन सिंह, सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा, सभी एसडीएम, बीएमओ, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, सीएसपी एवं थाना प्रभारी, खाद्य अधिकारी एवं सभी खाद्य निरीक्षक मौजूद रहे। इस दौरान जिले में 06 मई की सुबह 06 बजे तक घोषित कन्टेंनमेंट जोन अवधि में नियमों के कड़ाई से पालन एवं उल्लंघन पर उचित कार्यवाही सहित कोरोना गाइडलाइन के पालन के संबंध में भी चर्चा की गई।

तीसरे चरण के टीकाकरण हेतु जिले में बनाये गए 08 वैक्सीनेशन साइट
कलेक्टर श्री राठौर ने बताया कि जिले में कुल 08 वैक्सीनेशन साइट तैयार किये गए हैं। जिनमें विकासखण्ड बैकुंठपुर में मानस भवन बैकुंठपुर का टीकाकरण हेतु चयन किया गया है। विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ में शासकीय कन्या पाठशाला मनेन्द्रगढ़, खड़गवां में एन.आर.सी भवन खड़गवां, सोनहत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत तथा विकासखण्ड भरतपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर का चयन किया गया है।

नगरनिगम क्षेत्र चिरमिरी के अंतर्गत 03 वैक्सीनेशन साइट बनाये गए हैं। जिनमें एसईसीएल डिस्पेंसरी, डोमनहिल, हायर सेकेंडरी स्कूल कन्या शाला, बड़ा बाजार तथा हायर सेकेंडरी स्कूल हल्दीबाड़ी शामिल है। वैक्सीनेशन साइट्स पर सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। प्रत्येक केन्द्र में प्रतिदिन 100 टीके लगाने के लक्ष्य के अनुरूप तैयारी करने का निर्देश उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। इस अभियान में टीकाकरण हेतु जिले को 6300 वैक्सीन प्राप्त हुए हैं। 

अपने साथ लाने होंगे ये दस्तावेज
टीकाकरण केन्द्र में टीका लगाने के लिये आने वाले को अपना अंत्योदय कार्ड सहित आधार कार्ड, वोटर कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र इनमें से कोई भी एक पहचान पत्र लाना होगा। अंत्योदय कार्डधारी परिवार के 18 वर्ष से अधिक व 45 वर्ष से कम उम्र के सभी सदस्यों को एक साथ टीका लगाया जा सकेगा। जिले में 01 लाख 19 हजार 165 अंत्योदय कार्डधारी सदस्य हैं। इनमें 01 लाख 02 हजार 10 ग्रामीण व 17 हजार 155 शहरी क्षेत्र के हितग्राही हैं।  

कन्टेंनमेंट जोन अवधि में नियमों के कड़ाई से पालन एवं उल्लंघन पर उचित कार्यवाही पर हुई चर्चा
वीसी में कलेक्टर श्री राठौर ने सभी एसडीएम से चर्चा करते हुए कहा कि कन्टेंनमेंट जोन अवधि में नागरिकों द्वारा नियमों के कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उल्लंघन पर उचित कार्यवाही हेतु भी निर्देशित किया। उन्होंने अंतर्राज्यीय नाकों पर मुस्तैदी ने निगरानी करने के निर्देश दिए। एसपी श्री सिंह ने भी कोरोना गाइडलाईन एवं कन्टेंनमेंट जोन अवधि में लागू नियमों के सख्ती से पालन एवं आमजन को जागरूक करने हेतु वीसी में जुड़े पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया।  




 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook