ब्रेकिंग न्यूज़

 डाॅ. झारिया ने ली बर्ड फ्लु को लेकर स्थानीय पोल्ट्री व्यवसायियों की बैठक
 जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर रेपिड रिस्पान्स टीम गठित

महासमुन्द : कलेक्टर श्री डोमन सिंह के निर्देश पर बर्ड फ्लु के संबंध में भारत शासन के दिशा-निर्देश के पालन में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डाॅ. डीडी झारिया ने स्थानीय पोल्ट्री व्यवसायियों की बैठक ली। उन्होंने पोल्ट्री व्यवसायियों को 30 बिन्दुओं पर जारी जैव सुरक्षा दिशा-निर्देशों से अवगत कराया।
No description available.

उप संचालक पशु चिकित्सा ने सभी पोल्ट्री व्यवसायियों को दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लु से संबंधित सभी जानकारी फैलाव का कारण और उसके माध्यम व रोकने के उपाय के साथ ही यदि मुर्गियांे की किसी भी कारण मृत्यु होती है तो उसका सही तरीके से डिस्पोज किया जाए।

जिले में बर्ड फ्लु को रोकने के सभी कारगर कदम उठानें पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि मुर्गी के अण्डें को 100 डिग्री सेंटीग्रेड तापक्रम पर पकाकर खाने से बर्ड फ्लु के संक्रमण की संभावना नहीं रहती। इसी प्रकार मांस को 100 डिग्री सेंटीग्रेड तापक्रम पर पकाकर खाने से बर्ड फ्लु से संक्रमित होने की संभावना नहीं रहती।
 
उन्होंने आम जनता से भी अपील की कि अधपका अण्डा एवं मांस का सेवन न करें। किसी भी मृत पाए जाने वाले पक्षी को न छुए एवं समीपस्थ पशु चिकित्सा संस्था को सूचित करने का आग्रह किया।  

बैठक में डाॅ. झारिया ने बताया कि विभाग द्वारा जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर रेपिड रिस्पान्स टीम का गठन किया गया है। इस जिला स्तरीय टीम में डाॅ. आर.जी.यादव मोबाईल नम्बर - 90099-47155, डाॅ. खुशबू चंद्राकर मो.न.- 99934 - 94194, श्री रामकुमार चंद्राकर, मो.न.- 99261 - 92125, श्री फिरोज खान, एवं श्री हिमलेश साहू शामिल है।

इसी प्रकार महासमुंद विकासखण्ड के प्रभारी डाॅ. सी.एस.चंद्राकर, मो.न. - 9425521766, विकासखण्ड बागबाहरा डाॅ. ए.आर.घृतलहरे मो.न. - 73542 - 40881, विकासखण्ड पिथौरा डाॅ. डी.एन.पटेल, मो.न. - 87179 - 79749,  विकासखण्ड बसना डाॅ. जितेन्द्र नायक मो.न. - 90399 - 00181, विकासखण्ड सराईपाली डाॅ. दुर्गा ठाकुर यादव, मो.न.- 82239 - 83574 को विकासखण्ड स्तरीय टीम के प्रभारी बनाये गये है।

पक्षियों में असामान्य बीमारी के लक्षण होने तथा आकस्मिक मृत्यु होने एवं किसी भी आपात स्थिति में तत्काल इन मोबाईल नम्बरों पर सूचित करने की अपील पोल्ट्री व्यवसायियों से की गई है। बैठक में जिला पोल्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष सर्वश्री यशवंत चंद्राकर, उपाध्यक्ष हेमंत चंद्राकर, सदस्य सरोज अहमद, आकाश श्रीवास्तव, संजय तिवारी एवं गुणसागर पटेल उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook