ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुन्द :  राष्ट्रीय कृषि विकास रफ्तार योजना- उद्यानिकी कृषक चयनित फसलों को कार्ययोजना में सम्मिलित करने एवं अनुदान राशि के संबंध में सुझाव 12 जनवरी तक भेज सकेंगे

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा जिले की जलवायु के अनुरुप उद्यानिकी फसलों को अनुकूल बताया

महासमुन्द : राष्ट्रीय कृषि विकास रफ्तार योजना वर्ष 2021-22 में क्रियान्वयन के लिए फल, सब्जी, मसाला एवं पुष्प की फसलें योजना में सम्मिलित किए जाने के लिए संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी छत्तीसगढ़ नवा रायपुर द्वारा प्रस्ताव चाहा गया है। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक ने महासमुन्द जिले के उद्यानिकी कृषकों को इसके लिए फल, सब्जी, मसाला एवं पुष्प के कौन-कौन सी फसल योजना में शामिल कर सकते है, जिससे कि कृषको को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें। इस संबंध में जिले के उद्यानिकी किसान अपना सुझाव कार्यालय सहायक संचालक उद्यान, महासमुन्द के ई-मेल आईडी ीवतजप.उंींेंउनदकण्बह/हवअण्पद एवं वाट्सप नम्बर 70001-97762 पर 12 जनवरी 2021 को शाम 5ः00 बजे तक भेज सकते है। निर्धारित अवधि के बाद प्राप्त सुझाव पर विचार करना संभव नहीं हो पाएगा।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में फलों के अंतर्गत केला, पपीता, एप्पलबेर, ड्रेगनफ्रुट, मखाना, सब्जियों में आलू, प्याज, जिमिकंद, अरबी, शकरकंद, मसाला में हल्दी, धनिया, मिर्च, मेथी एवं पुष्प में गेंदा, रजनीगंधा, गुलाब, चमेली की योजनाएं जिले में संचालित है। जिसके अंतर्गत विभाग द्वारा प्रति हेक्टेयर इकाई लागत का फल क्षेत्र विस्तार में 24ः से 50ः, सब्जी, मसाला एवं पुष्प क्षेत्रविस्तार में 40ः अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा जिले की जलवायु के अनुरुप निम्नानुसार उद्यानिकी फसलों को अनुकूल बताया गया है। इनमें फल- एप्पलबेर, सीताफल, अमरुद, सब्जी- प्याज, बैगन, कद्दू वर्गीय, मसाला- मेथी एवं धनिया, पुष्प- गुलाब शामिल हैै। उन्होंने किसान भाईयों से अपील की है कि योजनाओं के बेहतर ढंग से क्रियान्वयन के लिए चयनित फसलों को कार्ययोजना में सम्मिलित करने एवं अनुदान राशि के संबंध में अपना सुझाव निर्धारित अवधि तक भेजें।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook