ब्रेकिंग न्यूज़

 बेमेतरा : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरुरी, कलेक्टर ने की सावधानी बरतने की अपील
बेमेतरा 17 मार्च : कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने आम जनता से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबसे बेहतर यही है कि इसके प्रभाव में आने से स्वयं को बचाया जा सके। उन्होंने इसके लिए अनावश्यक प्रवास से बचने तथा यातायात के सार्वजनिक साधनों के उपयोग में भी सावधानी बरतने की सलाह दी। उन्होंने अतिआवश्यक होने पर ही सामाजिक कार्यक्रमों को सादगीपूर्ण तरीके से एवं कम लोगों की उपस्थिति मे आयोजित करने की अपील  की। कलेक्टर ने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी ने कोरोना वायरस प्रभावित  क्षेत्रों का भ्रमण किया है या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र की यात्रा की है, तो वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाएं, जिससे उनके मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे तथा वायरस प्रभावित पाए जाने पर तत्काल उपचार किया जा सके।

कलेक्टर श्री तायल ने कोरोना वाइरस संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमण के लक्षण की पहचान करते हुए कारगर कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि संक्रमण में प्रारंभिक लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार, सिर दर्द, गले में खराश एवं उपचार न मिलने पर निमोनिया ब्रोंकाइटिस, सांस लेने में तकलीफ इत्यादि गंभीर लक्षण हो सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से हवा द्वारा संक्रमण, संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने एवं हाथ मिलाने  से, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद आंख या नाक को छूने से भी यह वायरस फैलता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमित व्यक्ति के निकट में आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहे, आंख या नाक को छूने से बचें। सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार आने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह ले,  भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि खांसते छींकते समय रूमाल का उपयोग किया जाए तथा हाथ मिलाने से बचें।

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो विदेश जाकर आपके गांव या मोहल्ले में अभी आ रहा हो या किसी व्यक्ति में कोरोना वाइरस के संक्रमण के लक्षण दिखें तो उसकी सूचना तत्काल अपने नजदीकी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज अस्पताल, अथवा टोल फ्री न 104 पर संपर्क करे। साथ ही साथ राज्य सर्वेलेंस इकाई से दूरभाष न. 0771-222001, 2235091, मोबाईल नं. 09713373165, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला बेमेतरा 09165246080 अथवा दूरभाष न. 07824-222069 पर सम्पर्क कर कते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुलेटिन भी जारी किया जा रहा है। इसे विभाग की वेबसाइट सीजीहेल्थडांटएनआईसीडांटईन  ( cghealth.nic.in ) पर प्रतिदिन देखा जा सकता है । 

इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे  जानकारी ली जा सकती है। कार्यालयीन समय पर राज्य सर्विलांस इकाई के हेल्पलाइन फोन नंबर 07712235091 पर फोन करके भी जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा ईमेल आईडी सीजीएपीडेमिकएडदरेडजीमेलडांटकाॅम ¼[email protected]½ पर ईमेल कर भी कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट लिया जा सकता है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook