ब्रेकिंग न्यूज़

 बेमेतरा जिले में पिछले निर्वाचन की तुलना में 2.20 प्रतिशत मतदान में वृद्धि

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

जिला प्रशासन द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने किया था हर संभव प्रयास 

बेमेतरा : लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 दुर्ग संसदीय क्षेत्र अंतर्गत तीसरे अंतिम दौर का मतदान खत्म हो चुका है। 7 मई को बेमेतरा जिले में लोकसभा के लिए मतदान हुआ था। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा के मार्गदर्शन में एवं जिला पंचायत सीईओ श्री टेकचंद द्वारा जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किया गया, जिसमे स्वीप सायकल रैली, स्वीप बाईक रैली बेमेतरा शहर में, स्वीप कार्निवाल नवागढ़ में, स्वीप दीपोत्सव बेरला में किया गया ।
 
बुजुर्गो के लिए सम्मान समारोह का आयोजन, 25 दिव्यांग एवं बुजुर्गो के लिए मतदाता रथ की व्यवस्था, घर आ जा संगी अभियान अंतर्गत पलायन किये गये श्रमिकों को कॉल कर मतदान के लिए वापस आने आग्रह, 70 प्रतिशत से कम मतदान वाले क्षेत्रों में टीम बनाकर घर-घर संपर्क कर मतदाता जागरूकता निमंत्रण, पीला चावल से घर-घर मतदान के लिए निमंत्रण, 1 लाख महिलाओं द्वारा एक ही तिथि को एक साथ मतदाता शपथ कार्यकम (गोल्ड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड मे दर्ज), 50 हजार श्रमिकों का एक साथ मतदाता शपथ कार्यक्रम का आयोजन, 703 स्काउट गाइड के बच्चो का मतदान केन्द्र में दिव्यांगो एवं बुजुर्गो के लिए सहायता, 163 एनएसएस के बच्चों का भी मतदान केन्द्रों में दिव्यांगो एवं बुजुर्गों के लिए सहायता कार्यक्रम, 7 लाख मतदाताओं को कलेक्टर के पाती का वितरण, भारत निर्वाचन आयोग का प्रति विधानसभा 5 मतदान केन्द्रो को आदर्श बूथ बनायें जाने का निर्देश दिये गये है परन्तु जिले में 15 के स्थान पर 50 मतदान केन्द्रों को आदर्श बूथ बनाया गया, सभी मतदान केन्द्रों में छायापानी की व्यवस्था की गई।
 
ओ.आर.एस. काउन्टर बनाया गया। निंबू पानी/आम पानी / शर्बत काउन्टर की व्यवस्था।
मतदान केन्द्रों की साज-सज्जा। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा मतदाताओं को मतदान पर विशेष छूट की घोषणा। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में बील रसीद पर मतदान तिथि के सील लगाया जाना। बेमेतरा ज़िले में  तीन विधानसभा क्षेत्र 68  साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ सीट है। मिली जानकारी अनुसार विधानसभा क्षेत्र 68- साजा में 77.99 प्रतिशत,69 बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र में 76.83 प्रतिशत और 70 नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 72.04 प्रतित मतदान हुआ। यह 2019 लोकसभा निर्वाचन की तुलना में सभी विधानसभा क्षेत्र में 2.20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook