ब्रेकिंग न्यूज़

 अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही राममय हुआ देश विदेश

डॉ.समरेन्द्र पाठक वरिष्ठ पत्रकार।

अयोध्या: (एजेंसी)।अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न होने के साथ ही पूरा देश विदेश आज दोपहर राममय हो गया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की आंखों से पट्टी खोली एवं हाथ में कमल का फूल लेकर पूजा अर्चना की।इसके साथ ही  अयोध्या सहित सम्पूर्ण देश में पटाख़े छोड़कर भगवान राम का भव्य स्वागत किया गया।

इस दौरान अयोध्या सहित पूरे देशभर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे।राजधानी दिल्ली की अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी।विदेशों में भी हिंदू धर्म के लोगों ने इस मौके पर विशेष पूजा अर्चना की।

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का विधान पूरा हो गया है। श्री राम के प्रथम दर्शन हो गए हैं। इससे पहले मंदिर के गर्भगृह में श्री मोदी पहुंचे और उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा पूजा के लिए संकल्प लिया। फिर पूजा शुरू की गयी। पीएम ने ही रामलला की आंख से पट्टी खोली और कमल का फूल लेकर पूजन किया। रामलला पीतांबर से सुशोभित किये गए थे। उन्होंने हाथों में धनुष-बाण धारण किया है।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के अलावा संघ प्रमुख मोहन भागवत, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मुकेश-नीता अंबानी, गौतम अडाणी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत सहित लाखों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

प्रधान मंत्री श्री मोदी सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर अयोध्या पहुंचे। पूजन के दौरान सेना के हेलिकॉप्टर से अयोध्या में पुष्प वर्षा की गई ।आज सुबह समारोह की शुरुआत मंगल ध्वनि से हुई। सुबह 10 बजे से 18 राज्यों के 50 वाद्ययंत्र बजाए गए। 

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम समापन के बाद प्रधान मंत्री सहित तमाम विशिष्ट जनों को  उपहार भेंट कर स्वागत किया गया।बाद में श्री मोदी ने
मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों से मुलाकात की।उन्होंने कुबेर टीला जाकर भगवान शिव का भी पूजन किया। एल.एस।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook