ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग : गिरदावरी कार्य की समीक्षा की  संभागाआयुक्त ने
दुर्ग : संभाग आयुक्त श्री टीसी महावर ने आज सभी कलेक्टरों को जिलों में चल रहे गिरदावरी कार्य की प्रगति के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरदावरी कार्य में अब तक हुई प्रगति के बारे में पाक्षिक रूप से जानकारी देवें। संभागायुक्त ने कहा कि कलेक्टर नियमित रूप से राजस्व अमले से गिरदावरी कार्य के बारे में रिपोर्ट लेते रहें।
 
उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम में राजस्व, कृषि एवं उद्यानिकी एवं अन्य विभागीय अमले का निरीक्षण दल गठित कर प्रशिक्षण करा कर गिरदावरी कार्य समय अवधि में पूरा करें। संभागायुक्त ने कहा कि उन्होंने पाटन तहसील के ग्राम खुड़मुड़ी में स्वयं गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों में भी हो रही प्रगति के बारे में वे समय-समय पर निरीक्षण करते रहेंगे और इसके लिए वे जिलों का दौरा शीघ्र ही करेंगे। संभागायुक्त ने कहा कि कलेक्टर नियमित रूप से गिरदावरी कार्य की मॉनिटरिंग करते रहे।
 
स्वयं भी मौके पर पहुंचकर गिरदावरी कार्य के निरीक्षण की गुणवत्ता देखें ताकि गिरदावरी का कार्य बेहतर तरीके से संपन्न हो। संभागायुक्त ने कहा कि गिरदावरी कार्य के दौरान शासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन होना चाहिए। संभागायुक्त ने कहा कि शासन द्वारा इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। राजीव गांधी किसान योजना के क्रियान्वयन हेतु एवं राजस्व संबंधी अन्य विषयों के लिए गिरदावरी कार्य का बेहतर रूप से संपन्न होना बेहद आवश्यक है। कलेक्टर स्वयं इसमें मॉनिटरिंग करें एवं अपने अधीनस्थ अमले को भी इसकी निरंतर मॉनिटरिंग के निर्देश दें।
 
 संभागायुक्त ने कहा कि वे स्वयं सभी जिलों में स्थल निरीक्षण कर इस कार्य की प्रगति औचक आधार पर देखेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए भेजे जाने वाली रिपोर्ट पाक्षिक आधार पर होनी चाहिए। संभागायुक्त ने कहा कि ग्राम खुड़मुड़ी में बीते शुक्रवार को उन्होंने निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने पाया कि गिरदावरी का कार्य संतोषजनक रूप से हो रहा है।
 
संभागायुक्त ने कहा कि इस संबंध में मुख्य सचिव महोदय ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विशेष रूप से निर्देशित किया था कि गिरदावरी का कार्य त्रुटि मुक्त संपन्न हो। साथ ही उन्होंने यह कहा कि राजस्व संबंधी अन्य प्रकरणों को भी तय समय सीमा पर निपटारा करें। इसके साथ ही कलेक्टरों को दिए गए एजेंडा के मुताबिक कार्य करें तथा इस संबंध में हो रही प्रगति की नियमित मॉनिटरिंग करें।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook