ब्रेकिंग न्यूज़

 जशपुर, कुनकुरी, फरसाबहार एवं पत्थलगांव एसडीएम ने ली निजी स्कूलों के प्राचार्यों की  बैठक
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
आरटीई एक्ट के परिपालन और ड्रॉपआउट छात्रों की ली जानकारी
 
बीच सत्र में पढ़ाई छोड़ने वाले विद्यार्थियों की कारण उपलब्ध कराने के दिए निर्देश
 
जशपुर : जशपुर एसडीएम श्री प्रशांत कुशवाहा, पत्थलगांव एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, कुनकुरी एसडीएम श्री नन्दजी पाण्डेय और फरसाबहार एसडीएम श्री प्रदीप कुमार राठिया ने निजी स्कूल के प्राचार्य की बैठक लेकर आरटीई एक्ट के परिपालन और ड्रॉपआउट छात्रों के संबंध में ली गई। साथ ही निः शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम का शत प्रतिशत पालन करने हेतु निर्देशित किया गया। एसडीएम ने सभी प्राचार्यो को पिछले पांच वर्षाे में बीच सत्र में पढ़ाई छोड़ने वाले विद्यार्थियों की कारण सहित जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने प्रवेशित वर्षाे में अधिनियम अनुसार कम से कम 25 प्रतिशत बच्चे आर टी ई के तहत प्रवेश लेने, सभी की शत प्रतिशत एंट्री आरटीई पोर्टल पर सुनिश्चित करने और गणवेश और लेखन सामग्री हेतु प्रदाय राशि सीधे नगद बच्चो को न देकर नियमानुसार व्यय करने के लिए कहा। सभी को ड्रॉप आउट विद्यार्थियों को पोर्टल में दर्ज करने को निर्देशित किया गया।
 
9वी से 12वी के विद्यार्थी जो आरटीई से लाभान्वित हैं, उनको यूनिफॉर्म और अन्य सामग्री वितरण करने हेतु निर्देशित किया गया। विकासखंड शिक्षा अधिकारी को प्राचार्यो से निरंतर समन्वय बनाकर पढ़ाई छोड़ने  वाले बच्चों की जानकारी लेते हुए शिक्षा के अधिकार अधिनियम  के तहत् नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook