ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर :  गोबर से विभिन्न प्रकार के उत्पाद निर्मित करने स्व-सहायता समूह के महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
30 महिलाएं डिजायनर दिया, सबरानी कप, धूपबत्ती, धूपबत्ती स्टैंड,मोबाइल स्टैंड, मोमेंटो, शुभ लाभ, मूर्ति एवं घर के सजावट सामग्री बनाएंगी
 
No description available.

जशपुर : वन मण्डलाधिकारी श्री कृष्णा जाधव के मार्गदर्शन में जशपुर वन मण्डल विभाग द्वारा वन परिक्षेत्र कांसाबेल के आवर्ती चराई (गोठान) विकास क्षेत्र लमडाँड़ में स्वानंद गोविज्ञान केंद्र नागपुर के टीम के द्वारा गोबर से विभिन्न प्रकार के उत्पाद निर्मित करने हेतु स्व-सहायता समूह के महिलाओं को 03 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें गोबर से डिजायनर दिया, सबरानी कप, धूपबत्ती, धूपबत्ती स्टैंड,मोबाइल स्टैंड, मोमेंटो, शुभ लाभ, मूर्ति एवं घर के सजावट सामग्री का निर्माण के संबंध में कांसाबेल, पोंगरो और लमडाँड़ के लगभग 30 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।

वन विभाग के द्वारा बताया गया कि इस तरह के प्रयास से गोधन की उपयोगिता को बढ़ाते हुए महिलाओं को स्वरोजगार के लिए एक नयी उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है। महिलाओं ने बढ-चढ़ कर इस प्रशिक्षण में अपनी भागीदारी दिखाई। आने वाले समय में गोबर से बने इन उत्पादों को बड़े पैमाने में तैयार कर मार्केटिंग के माध्यम से महिलाओं को एक स्थायी आय उपलब्ध कराने का प्रयास भी किया जाएगा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook