ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : सफलता की कहानी- विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा 15 माह की बच्ची मनीषा का जिला प्रशासन ने करवाया ईलाज

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

 
मनीषा के पूरे परिवार ने जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है

जशपुर : जिला प्रशासन ने बगीचा के विकासखंड के रौनी रोड़ टोंगरीपारा पहाड़ी कोरवा बस्ती निवासी 15 माह की विशेष पिछड़ी जनजाति कोरवा बच्ची मनीषा के नाक, मुंह के इन्फेंक्सन का सफलता पूर्वक ईलाज करवाया। विगत दिवस कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के संज्ञान में बात आई और उन्होंने तत्परता से बगीचा विकासखंड के एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी और विकासखंड चिकित्सा अधिकारी श्री जयंत भगत को मौके पर जाकर बच्ची की स्थिति का अवलोकन करके स्वास्थ्य केन्द्र में जांच कराने के निर्देश दिए थे।

15 माह की मनीषा कोरवा पिता सुधन कोरवा को क्लेफ्ट लिप एवं क्लेफ्ट पैलेट होना पाया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि यह एक जन्म से होने वाली बीमारी है, जिसमे नाक के नीचे होठों में दरार होती है, होठ पूरी तरह जुड़ नही पाते।
कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल तत्परता पूर्वक बच्ची के इलाज की व्यवस्था की गई। जिसमे आरबीएसके टीम के फार्मासिस्ट मेंबर श्री प्रशांत अनंत के द्वारा बच्ची को रायपुर के कालड़ा अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसके उपरांत 24 नवम्बर 2021 को बच्ची की सर्जरी की गई। बच्ची एवं परिवार के आने-जाने रहने का व्यय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बगीचा द्वारा वहन किया गया और सर्जरी स्माइल ट्रैन प्रोग्राम के तहत की गयी। सर्जरी उपरांत वर्तमान में मनीषा स्वस्थ है। मनीषा के स्वस्थ हो जाने पर मनीषा के पूरे परिवार ने जिला प्रशासन का धन्यवाद दिया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook