ब्रेकिंग न्यूज़

जिला प्रशासन की अभिनव पहलः संकल्प के विद्यार्थियों को पुणे की प्रतिष्ठित प्राइम एकेडमी द्वारा कराई जाएगी जेईई और नीट की निःशुल्क तैयारी
द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा
 
आईआईटी में सेलेक्ट हो सकेंगे अधिक बच्चे
 
जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की पहल पर जेईई कीं कोचिंग कराने वाली पुणे की प्रतिष्ठित प्राइम एकेडमी संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के विद्यार्थियों को जेईई और नीट की निःशुल्क तैयारी कराएगी। ऑनलाइन कोचिंग के साथ हर महीने प्राइम एकैडमी से अलग-अलग फैकल्टी के एक्सपर्ट जशपुर आकर ऑफलाइन विद्यार्थियों को कोचिंग करायेगें। इसके लिए प्राइम अकैडमी पुणे और संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के बीच अनुबंध हुआ है।  प्राइम अकैडमी के फाउंडर डायरेक्टर ललित कुमार अभी जशपुर आए हुए हैं।
 
सोमवार से भौतिकी की तैयारी संकल्प में उनके द्वारा कराई जा रही है। ललित कुमार ने 2002 में आईआईटी बॉम्बे से इलेक्ट्रिकल में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है।
 
प्राइम एकेडमी के 2500 से अधिक विभिन्न आईआईटी संस्थानों में चयनित विद्यार्थियों के मेंटरशिप का उन्हें अनुभव है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण और अनुसचित जिलों में सामाजिक आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को  अपनी सामाजिक सरोकार  समझाते  समझते हुए संकल्प संस्था जशपुर के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रौद्योगिकी में करियर बनाने के उद्देश्य से जेईई और नीट की तैयारी निशुल्क कराना चाहती है। 

संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता से प्राप्त जानकारी के अनुसार हर साल बड़ी संख्या में विद्यार्थियों का चयन होता है। लेकिन आईआईटी में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या का प्रतिशत कम रहता है। हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों की संकल्प के शिक्षकों से कोचिंग के साथ प्राइम अकैडमी के एक्सपर्ट के द्वारा भी मेंटरिंग और प्रैक्टिस कराया जाना है। हम चाहते हैं कि आईआईटी में प्रवेश की संख्या बढ़ाने के लिए बच्चों की तैयारी सूक्ष्मता से हो।
 
प्राइम एकैडमी के द्वारा अध्यापन के साथ टीचिंग और लर्निंग मटेरियल भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा और जेईई के नए पैटर्न पर टेस्ट भी आयोजित कराए जाएंगे। संकल्प के विद्यार्थियों के साथ हर साल यहां आकर क्रैश कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

इस अवसर  पूजा शर्मा,  रेडसीयर फ़ाउंडेशन की डायरेक्टर ने कहा है कि इस  प्रोजेक्ट के  तहत ऐसे विद्यार्थियों को भी  देश के विभिन्न अच्छी कोचिंग संस्थान में पढ़ने  वाले बच्चों की तरह गुणवत्ता  के साथ  श्रेष्ठ कोचिंग का  लाभ मिल सकेगा जिससे संकल्प के बच्चों का प्रवेश देश के अच्छे आईआईटी में हो सकेगा।
 
प्राइम एकेडमी देश का एक प्रतिष्ठित  अकैडमी है जहाँ सभी पढ़ाने वाले आईआईटीएन है। इस एकेडमी मे देश के  जाने माने भौतिक शास्त्र के लेखक़ डी सी पांडेय फैकल्टी ग्रुप का नेतृत्व करते हैं। इस वर्ष इस  एकेडमी में पढ़ने 185 विद्यार्थियों में से जे ईई मेंस में 130  और  एडवांस्ड  में 45 बच्चे क्वालिफाई किए हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook