ब्रेकिंग न्यूज़

 नक्सल विरोधी अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी... जवानों के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ में मारे गए पांच नक्सली...

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा -जय प्रकाश ठाकुर 

 

तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र के थाना पेरूर, ईलमिड़ी एवं उसूर अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्र में तेलंगाना स्टेट कमेटी के सीनियर माओवादी लीडर सुधाकर डीव्हीसीएम, वेंकटापुरम एसीएम सहित लगभग 40-50 सशस्त्र नक्सलियों के जमावड़े की सूचना मिली थी। 17 जनवरी को को तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स बल एवं बीजापुर जिले से DRG, CRPF का बल रवाना किया गया था। मंगलवार की सुबह सात बजे बीजापुर के थाना ईलमिड़ी के ग्राम सेमलडोडी एवं तेलंगाना राज्य के थाना पेरूर के ग्राम पेनुगोलू के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा बलों एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई। कई घंटों की मुठभेड़ के बाद जवानों को भारी पड़ता देख माओवादी जंगल का फायदा उठाकर भाग खड़े हुए। घटना स्थल की सर्चिंग करने पर एक महिला माओवादी सहित 4 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं। मुठभेड़ में ग्रेहाउंड का एक जवान घायल हो गया, जिसको उपचार के लिए हेलीकाप्टर से एयर लिफ्ट कर वारंगल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पहली घटना- 

तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र के थाना पेरूर, ईलमिड़ी एवं उसूर अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्र में तेलंगाना स्टेट कमेटी के सीनियर माओवादी लीडर सुधाकर डीव्हीसीएम, वेंकटापुरम एसीएम सहित लगभग 40-50 सशस्त्र माओवादियों के उपस्थिति की सूचना के आधार पर दिनांक 17.01.2022 को तेलंगाना की ग्रेहाउंड्स बल एवं   बीजापुर जिले से DRG/CRPF का बल रवाना किया गया।

 अभियान के दौरान दिनांक 18.01.2022 को प्रातः लगभग 07ः00 बजे जिला बीजापुर के थाना ईलमिड़ी के ग्राम सेमलडोडी एवं तेलंगाना राज्य के थाना पेरूर के ग्राम पेनुगोलू के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा बलों एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। 

मुठभेड़ पश्चात् घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान 01 महिला माओवादी सहित 04 माओवादियों के शव बरामद किये गये।

 उक्त  मुठभेड़ में Greyhounds का 01 जवान घायल हो गया, जिसको उपचार हेतु हेलीकाप्टर से Airlift कर वारंगल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां ईलाज जारी है। वर्तमान में घटना स्थल के आसपास के क्षेत्र में पुलिस द्वारा सर्चिंग जारी है।

दूसरी घटना- 

जिला दन्तेवाड़ा/सुकमा/बस्तर के सीमावर्ती क्षेत्र दिनांक 17.01.2022 को जिला दक्षिण बस्तर दन्तेवाड़ा के थाना कटेकल्याण से लगे सरहदी जिला सुकमा/बस्तर  के थाना तोंगपाल, टहकवाड़ा क्षेत्र के ग्राम मोरेंगा, जुनापानी, जैमेर पहाड़ी, नंदेल डोंगरी, मार्जुम, धु्रवापारा क्षेत्र में दरभा डीव्हीसीएम मंगतू, कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य मंहगू, मुन्नी, प्रदीप, सोमडू के साथ लगभग 20-25 की संख्या में सशस्त्र माओवादियों की उपस्थित होने की आसूचना मिलने पर उक्त माओवादियों के विरूद्ध नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया गया। 

अभियान के दौरान दिनांक 18.01.2022 को प्रातः जिला दन्तेवाड़ा व सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र मार्जुम (थाना कटेकल्याण) एवं प्रतापगिरी (थाना तोंगपाल) के जंगल, पहाड़ी में डीआरजी टीम एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। 

मुठभेड़ के पश्चात् घटना स्थल की सर्चिंग के दौरान 01 महिला माओवादी का शव बरामद किया गया। 

प्राथमिक तौर पर उक्त महिला माओवादी को एरिया कमेटी सदस्य मुन्नी के रूप में शिनाख्त किया गया। 

वर्तमान में घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र में पुलिस द्वारा सर्चिंग जारी है।

कार्यालय पुलिस महानिरीक्षक

             बस्तर रेंज

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook