ब्रेकिंग न्यूज़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फुटबाल, कबड्डी, तींरदाजी और एथलेटिक्स अकादमी का किया शुभारंभ

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
बिलासपुर एवं रायपुर में 42.14 करोड़ की लागत की नई खेल अधोसंरचनाओं का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन

खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को मिली बड़ी सौगात : वर्षों पुरानी मांगें हुई पूरी

खेल अकादमियों के लिए खिलाड़ियों का राज्य स्तरीय चयन 11, 12 एवं 13 अक्टूबर को

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने आज बिलासपुर और रायपुर में लगभग 42 करोड़ 14 लाख रूपए की लागत से नई खेल सुविधाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इनमें मुख्य रूप से फुटबाल, कबड्डी, तीरंदाजी और एथलेटिक्स की अकादमी, दो खेल छात्रावास, एक तीरंदाजी प्रशिक्षण उपकेन्द्र और एथलेटिक्स के लिए सिंथेटिक ट्रैक एण्ड फील्ड शामिल हैं। मुख्यमंत्री आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से नई खेल सुविधाओं का लोकार्पण और भूमिपूजन करते हुए खिलाड़ियों और खेल संघ के पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य में खेल सुविधाओं के विकास से राज्य के खिलाड़ी देश-दुनिया में छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करेंगे। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने वर्चुअल रूप से की।   

    मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आज का यह दिन राज्य के खिलाड़ियों, खेल प्रशिक्षकों, खेल-प्रेमियों और युवाओं के लिए बड़ी उपलब्धियों वाला है। उन्होंने कहा कि खेल सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ हमको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि खेलों की सारी गतिविधियां केवल शहरों तक सिमट कर न रह जाएं। गांवों के खेल-संस्कार को जीवित रखकर हम अपने शहरों के खेल संस्कार को भी जीवित रख पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बड़े शहरों में प्रारंभ की जा रही खेल-अकादमियों, खेल के अच्छे मैदानों, अच्छे प्रशिक्षकों और खेल अधोसंरचनाओं का लाभ ग्रामीण प्रतिभाओं को मिलना चाहिए। 
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में खेल सुविधाओं को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार पैसों की कोई कमी नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। इस प्राधिकरण की समिति में जल्द ही खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाएगी। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पुलिस और वन विभाग की तरह अन्य विभागों में भी खिलाड़ियों की नियुक्ति का प्रावधान किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में राजीव गांधी युवा मितान क्लब योजना शुरु की गई है। राज्य में 13 हजार 269 राजीव गांधी युवा मितान क्लब गठित किए जा रहे हैं। इन क्लबों के माध्यम से सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ युवाओं में नेतृत्व क्षमता का भी विकास होगा। स्वस्थ, सशक्त, ऊर्जावान और प्रतिभासंपन्न युवा ही हमारा भविष्य हैं। युवाओं के वर्तमान और भविष्य का निर्माण करते हुए ही हम नवा-छत्तीसगढ़ के अपने सपने को साकार कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एथलेटिक्स, तीरंदाजी और हॉकी अकादमी के लिए खिलाड़ियों का राज्य स्तरीय चयन आगामी 11, 12 और 13 अक्टूबर को होगा।

    कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में खेल अधोसंरचना का विकास और खिलाड़ियों को दी जा रही सुविधाओं का सार्थक परिणाम आने वाले समय में मिलेगा। उन्होंने कहा कि जब छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में  मेडल जीतेंगे, तो मुख्यमंत्री के योगदान को याद किया जाएगा। प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि खेलकूद की बहुप्रतिक्षित मांगें आज पूरी हुई है। उन्होंने स्वर्गीय श्री बी.आर. यादव के नाम पर बिलासपुर स्टेडियम का नामकरण करने और वहां खेल की अकादमियों की शुरूआत के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। 

    सांसद श्री अरूण साव, छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष श्री अटल श्रीवास्तव, ससंदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के महासचिव श्री गुरूचरण होरा सहित विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारी, खिलाड़ी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए और कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में खेल को बढ़ावा देने के अपने वायदे को निभाया है। खेल से जुड़ी कई पुरानी मांगें आज पूरी हुई है। सांसद श्री अरूण साव ने कहा कि बिलासपुर में खेल प्रशिक्षण  अकादमी की 15 साल पुरानी परिकल्पना आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने साकार कर दी है। बिलासपुर का यह खेल परिसर क्षेत्र के खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। कार्यक्रम के प्रारंभ में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री एन.एन. एक्का ने स्वागत उद्बोधन दिया। अंत में आभार व्यक्त करते हुए संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्रीमती श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा ने कहा कि राज्य में खेल सुविधाओं के विकास से राज्य के खिलाड़ी खेलबो-जीतबो, गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करेंगे। 

    इस मौके पर मुख्यमंत्री निवास में गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत, वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कूलदीप जुनेजा मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रह साहू, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, रायपुर तथा बिलासपुर के कार्यक्रम स्थल से विभिन्न खेल संघों से जुड़े पदाधिकारी और खेलप्रेमी उपस्थित थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook