ब्रेकिंग न्यूज़

टोक्यो ओलंपिक : भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में पहुंच कर रचा इतिहास, रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया

 नई दिल्ली : जापान के टोक्यो में जारी ओलंपिक खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। टोक्यो ओलंपिक में भारत के पदक जीतने की संख्या अब एक से दो हो गई और ये जल्द ही दो से तीन में तब्दील हो सकती है।

सोमवार को भारत के पास तीसरा पदक जीतने का मौका है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के रजत पदक जीतने के बाद रविवार को बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता। वहीं, भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी पदक जीतने की उम्मीद जगा दी है।


भारतीय महिला हॉकी टीम पहुंची सेमीफाइनल में

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला हॉकी टीम के बीच टोक्यो ओलंपिक 2020 का क्वार्टर फाइनल मैच ओआइ हॉकी स्टेडियम की नोर्थ पिच पर खेला गया। मैच के पहले क्वार्टर में दोनों टीम की तरफ से कड़ी प्रतिद्वंदिता देखी गई और कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। हालांकि, दूसरे क्वार्टर का खेल समाप्त होने के बाद हाफ टाइम में ऑस्ट्रेलिया पर भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। भारत की तरफ से गुरजीत कौर ने एक गोल किया। 

तीसरे क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। वहीं, चौथे क्वार्टर में भी दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ, लेकिन चौथे क्वार्टर में आखिरी के कुछ मिनटों का खेल काफी रोमांचक हुआ, जिसमें भारत की तरफ से गोलकीपर सविता पूनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेनाल्टी गोल रोका और भारत को 1-0 से जीत मिली। इसी के साथ टीम ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही।

भारत ने तीन बार की ओलंपिक गोल्ड विजेता और मौजूदा समय में विश्व की नंबर दो टीम को हराकर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है। भारत ने पहली बार 1980 में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था और 6 टीमों वाले खेल में चौथे पायदान पर रही थी। वहीं, 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम 12वें स्थान पर रही थी और अब सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हुई है। 

दुती चंद नहीं कर पाईं क्वालीफाई

भारत की स्टार धाविका दुती चंद सोमवार को यहां ओलंपिक स्टेडियम ट्रैक 2 में महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं। हीट 4 में दौड़ते हुए, दुती ने सीजन की सर्वश्रेष्ठ 23.85 टाइमिंग के साथ समाप्त किया, लेकिन यह अच्छा नहीं रहा, क्योंकि वह 7वें स्थान पर रहीं और परिणामस्वरूप, वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही।

क्रिस्टीन म्बोमा ने 22.11 के समय के साथ इस हीट में शीर्ष स्थान हासिल किया, क्योंकि उन्होंने नामीबिया के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा। यूएसए की गैब्रिएल थॉमस 22.20 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। प्रत्येक हीट में पहले तीन सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं और अगले 3 सबसे तेज (सभी सात हीट संयुक्त) भी अंतिम चार में आगे बढ़ते हैं।

भारत को टोक्यो ओलंपिक में तीसरा पदक सोमवार यानी आज चक्का फेंक खिलाड़ी कमल प्रीत कौर दिला सकती हैं, क्योंकि वे सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं और आज उनका सेमीफाइनल मुकाबला होगा। सेमीफाइनल जीतने के साथ ही भारत का एक और पदक पक्का हो जाएगा। इसके अलावा भारतीय महिला हॉकी टीम से भी देश को उम्मीद होगी कि वे अपना क्वार्टर फाइनल जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश करें।

पदक के मुकाबले

एथलेटिक्स (चक्का फेंक):

खिलाड़ी : कमलप्रीत कौर, फाइनल दौर, शाम : 4:30 बजे

निशानेबाजी (50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन)

खिलाड़ी : संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह

क्वालीफिकेशन, सुबह 8:00 बजे

फाइनल, दोपहर 1:20 बजे

अन्य मुकाबले

एथलेटिक्स (200 मीटर दौड़) :

पदक के मुकाबले

एथलेटिक्स (चक्का फेंक):

खिलाड़ी : कमलप्रीत कौर, फाइनल दौर, शाम : 4:30 बजे

निशानेबाजी (50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन)

खिलाड़ी : संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह

क्वालीफिकेशन, सुबह 8:00 बजे

फाइनल, दोपहर 1:20 बजे

अन्य मुकाबले

एथलेटिक्स (200 मीटर दौड़) :

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook