ब्रेकिंग न्यूज़

किसान आंदोलन : डीएमआरसी ने लिया बड़ा फैसला दिल्ली मेट्रो के 4 कॉरिडोर के 37 स्टेशन बंद
नई दिल्ली : किसान आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से दिल्ली मेट्रो के चार कॉरिडोर के 37 स्टेशन बंद कर दिए गए हैं, जिसमें येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) के 11 स्टेशन व ग्रीन लाइन (इंद्रलोक-बहादुरगढ़) के सभी 22 स्टेशनों को बंद रखा गया है।
 
इस वजह से किसान आंदोलन से मेट्रो के परिचालन पर भी असर पड़ा है। आइटीओ के पास किसानों व पुलिस के जवानों के बीच तनाव के कारण वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट-बल्लभगढ़) आइटीओ व दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए गए हैं।
 
इन स्टेशनों पर यात्रियों का प्रवेश व निकास दोनों बंद कर दिया गया है। इस कॉरिडोर पर लाल किला मेट्रो स्टेशन सुबह से बंद है।

उल्लेखनीय है कोरोना के कारण 22 मार्च को मेट्रो का परिचालन बंद हुआ था। सितंबर में मेट्रो का परिचालन दोबारा शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब एक साथ इतने मेट्रो स्टेशन बंद करने पड़े हैं।
 
इस वजह से दिल्ली से बहादुरगढ़ के बीच मेट्रो से आवागमन बंद हो गया है। इसके अलावा दिल्ली से गुरुग्राम के बीच आवागमन प्रभावित है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अपने ट्वीटर हैंडल पर लगातार मेट्रो स्टेशनों की स्थिति की जानकारी दे रहा है।

इन कॉरिडोर पर बंद हैं स्टेशन

वायलेट लाइन- आइटीओ, दिल्ली गेट, लाल किला मेट्रो स्टेशन बंद

ब्लू लाइन- इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन बंद

यलो लाइन- समयुपर बादली, रोहिणी सेक्टर 18, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीरपुरी, आदर्श नगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा और सिविल लाइंस मेट्रो स्टेशन बंद।

ग्रीन लाइन- सभी 22 मेट्रो स्टेशन बंद

इन मेट्रो स्टेशन पर गेट किए गए बंद

आइटीओ
कश्मीरी गेट
समयपुर बादली (Samaypur Badli)
रोहणी सेक्टर 18/19 (Rohini Sector 18/19)
हैदरपुर बादली मोड़ (Haiderpur Badli Mor)
जहांगीरपुरी (Jahangir Puri)
आदर्शनगर (Adarsh Nagar)
आजादपुर (Azadpur) 
मॉडल टाउन (Model Town)
जीटीबी नगर (GTB Naga)
विश्वविद्यालय (Vishwavidyalaya)
विधानसभा (Vidhan Sabha)
सिविल लाइंस (Civil Lines) 
इंद्रप्रस्था (IndraPrashtha)
बता दें कि ट्रैक्टर परेड की आड़ में किसानों ने दिल्ली में उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने तय शर्तों के अनुरूप गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न होने के बाद ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दी थी, लेकिन किसानों के अलग अलग जत्थे ने मंगलवार सुबह से ही दिल्ली में घुसने की कोशिश शुरू कर दी।
 
पुलिस ने इन्हें सिंघू, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर रोकने और समझाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। पुलिस कर्मियों से झड़प करते हुए किसान दिल्ली में घुसते चले गए। कई जगह पुलिस कर्मियो के साथ मारपीट की गई।

मुकरबा चौक पर सबसे अधिक उत्पात मचाया गया। यहां टीयर गन लूट लिए गए। पुलिस के क्रेन पर कब्जा कर उसी से सड़कों पर बैरिकेड के रूप में इस्तेमाल की गई बसों और डंपर को हटा दिए गए।
 
मुकरबा चौक पर मीडिया के कैमरे भी छीन लिए गए। कुछ कैमरा मैन को कैमरा ऑन करने से मना कर दिया गया। पुलिस का कहना है कि संयुक्त किसान मोर्चा तय शर्तों के अनुरूप ही ट्रैक्टर परेड निकाल रही है, किन्तु पन्नू और तरण तरण गुट के किसान लगातार नियम तोड़ रहे हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook