ब्रेकिंग न्यूज़

 वर्जिन ऑर्बिट को बड़ी सफलता, बोइंग-747 के जरिए किया सफल रॉकेट लॉन्च
नई दिल्ली : एयरोस्पेस कंपनी वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए बोइंग 747 के जरिए सफल रॉकेट प्रक्षेपण किया है। रविवार को अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से ये लॉन्चिंग की गई।
 
रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिन के वर्जिन ऑर्बिट मिशन के तहत लॉन्चर वन को पृथ्वी की कक्षा में पहुंचाने का लक्ष्य पूरा हुआ है। इस परीक्षण के सफल होने के बाद आने वाले समय में इंसान के धरती की कक्षा में घूमने की उम्मीद जताई जा रही है।

वर्जिन गैलेक्टिक ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से अपना ये स्पेसयान लॉन्च किया। वर्जिन ऑर्बिट अंतरिक्ष यान को एक कैरियर प्लेन कॉस्मिक गर्ल के नीचे लगाकर धरती से 35 हजार फीट की ऊंचाई पर ले जाया गया। इसके बाद 70 फीट लंबा वर्जिन ऑर्बिट प्लेन से अलग होकर पृथ्वी की कक्षा की यात्रा पर निकल गया।

कंपनी बीते कई सालों से अपने इस मिशन में लगी हुई थी। बीते साल मई में वर्जिन ऑर्बिट बोइंग 747 के जरिए नये रॉकेट के पहले प्रक्षेपण के प्रयास में विफल रही थी। तब इसे दक्षिण कैलिफोर्निया के तट के पास प्रशांत महासागर में छोड़ा गया था।
 
लॉन्च तब तक ठीक-ठाक जा रहा था जब रॉकेट को जम्बो जेट कॉस्मिक गर्ल के बाईं तरफ से हवा में छोड़ा गया लेकिन मिशन उड़ान के दौरान ही जल्द समाप्त हो गया। कंपनी ने तब बताया था कि कॉस्मिक गर्ल और विमान में सवार हमारे चालक दल के सदस्य सुरक्षित बेस पर लौट आए थे।


 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook