ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरोना वायरस : बीते 24 घंटे में संक्रमण के 20021 नए केस, 279 मरीजों की हुई मौत
नई दिल्ली : Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर बेशक पहले से कम हुआ है लेकिन खतरा अब भी जारी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 20,021 नए मामले सामने आए हैं, इस दौरान 21,131 रिकवरी और 279 मौत भी दर्ज की गई हैं। देश में अब कुल मामलों की संख्या 1,02,07,871 हो गई है, जिसमें 97,82,669 रिकवरी, 2,77,301 सक्रिय मामले और 1,47,901 मौत शामिल हैं।

कोरोना वायरस के खातमे के लिए कई कंपनियों की वैक्सीन पर भी काम चल रहा है, जो क्लिनिकल ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नए साल के शुरुआत से देश में टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा।

देश में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू करने से पहले सरकार भी हर तरह की तैयारी कर लेना चाहती है इसलिए आज और कल यानी दो दिन के लिए चार राज्यों में ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है।
 
जिसमें टीकाकरण से जुड़ी हर प्रक्रिया को किया जाएगा, ताकि इसकी कमियों और चुनौतियों का पता चल सके। ये चार राज्य आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम हैं।

ड्राई रन से जुड़ी जानकारी राज्य केंद्र सरकार को देंगे, ताकि वक्त रहते जरूरी सुधार किए जा सकें। सरकार की योजना कोरोना वायरस टीकाकरण के पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की है। दूसरी ओर देश के विभिन्न एयरपोर्ट पर भी वैक्सीन को स्टोर करने के लिए कोल्ड चेन पर काम चल रहा है।

जिसकी क्षमता बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। यहां इस तरह से तैयारी की जा रही है कि ताकि वैक्सीन का परिहन और वितरण कार्य सुगमता से किया जा सके। इस तरह की तैयारी खासतौर पर पुणे एयरपोर्ट पर हो रही है, जहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से आने वाले समय में वैक्सीन की बड़ी खेप निकलने की संभावना है।

यहां एएआई ने भारतीय वायुसेना से एयरपोर्ट से सटी 2.5 एकड़ जमीन मांगी है, ताकि एयरपोर्ट और एयरलाइंस को वैक्सीन के हब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके। जमीन की अदला-बदली वाली इस योजना में बातचीत अंतिम चरण में है।


 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook