ब्रेकिंग न्यूज़

 किसान आंदोलन पर US सांसदों ने माइक पोम्पिओ को लिखी चिट्ठी, भारत से बात करने का आग्रह
नई दिल्ली :  भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन को देश-विदेश से भी बड़े स्तर पर समर्थन मिल रहा है। किसानों को मिल रहे समर्थन से केंद्र की मोदी सरकार  पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है, इसी बीच अब अमेरिका  में भी किसानों के आंदोलन  को लेकर हलचल शुरू हो गई है। 

मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका के सात प्रभावशाली सांसदों  ने विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ  को पत्र लिख भारतीय विदेश मंत्रालय के समक्ष किसान आंदोलन का मुद्दा उठाने की अपील की है। माइक पोम्पिओ को पत्र लिखने वाले संसदों में भारतीय-अमेरिकी महिला सांसद प्रमिला जयपाल भी शामिल हैं।

किसान आंदोलन को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को लिखे खत में सांसदों ने कहा, 'भारत में किसान आंदोलन का मुद्दा अमेरिका में रह रहे सिखों से भी जुड़ा हुआ है। वह पंजाब से संबंध रखते हैं, एक महीने से जारी किसान आंदोलन से भारतीय-अमेरिकी लोगों पर प्रत्यक्ष तौर पर असर पड़ रहा है, क्योंकि उनके परिवार को लोग इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं।

 अमेरिका में रहने वाले सिख भारत में अपने परिवार वालों को लेकर चिंतित हैं। इस गंभीर मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए हम आपसे आग्रह करते हैं कि इस मामले को भारतीय समकक्ष के समक्ष उठाया जाए।' किसानों ने यह भी कहा कि वह मौजूदा कानून के अनुपालन में राष्ट्रीय नीति निर्धारण के लिए भारत सरकार के अधिकार का सम्मान करते हैं। 

बता दें कि अमेरिकी सांसदों से पहले किसान आंदोलन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी कुछ सप्ताह पहले टिप्पणी की थी। जस्टिन ट्रूडो और अमेरिकी सांसदों की प्रतिक्रिया पर भारत सरकार ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और ये उसका आंतरिक मामला है।

 भारत सरकार ने पहले ही विदेशी नेताओं और राजनैतिकों के बयान का जवाब देते हुए इसे गलत सूचित और अनुचित बताया था।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook