ब्रेकिंग न्यूज़

 किसान आंदोलन : तीन बच्चों के पिता, 37 साल के किसान की ठंड से मौत, अब तक 20 की मौत
नई दिल्ली : दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन अब किसानों की मौत का कारण भी बन रहा है। हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में किसान अपनी मांगो को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
 
इस बीच ठंड की वजह से कई प्रदर्शनकारी किसान अपनी जान गंवा चुके हैं। केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन 22वें दिन भी जारी है और किसान संगठनों के मुताबिक अब तक 20 से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है। गुरुवार की सुबह एक और किसान ने ठंड की वजह से दम तोड़ दिया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-हरियाणा सीमा के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे एक 37 वर्षीय पंजाब के किसान की ठंड की वजह से मौत हो गई। मृत किसान के 10, 12 और 14 वर्ष की उम्र के तीन बच्चे भी हैं जो उनके साथ आंदोलन में भाग लेने पंजाब से दिल्ली आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार किसान की मौत ठंड लगने की वजह से हुई है।
 
गौरतलब है कि बुधवार को कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए सिख संत द्वारा आत्महत्या करने के कुछ घंटे बाद ही अन्य किसानों की मौत की खबरें भी सामने आने लगी हैं।

किसान संगठनों का दावा है कि नवंबर के अंत में आंदोलन शुरू होने से लेकर अब तक 20 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने अपनी जान गंवा दी है। माना जा रहा है कि उत्तर भारत में बढ़ती शीत लहर और कड़ाके की ठंड की वजह से आंदोलन कर रहे किसानों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
 
बता दें कि जिस स्थान पर किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं वहां कुछ वॉलंटियर्स द्वारा कंबल और हीटर का इंतजाम कराया जा रहा है। इसके अलावा अपनी मांगो को लेकर अड़े किसानों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा भी लेना पड़ रहा है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook