ब्रेकिंग न्यूज़

 मतदान जारी : औवैसी, जी किशन रेड्डी समेत कई दिग्गज नेताओं ने डाले वोट
हैदराबाद : तेलंगाना में आज बहुप्रतीक्षित ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉपोर्रेशन यानी ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के चुनाव के लिए मतदान जारी है। यहां सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। यहां सुबह से लोग कतारों में वोट देने के लिए लगे हुए हैं।
 
ग्रेटर हैदराबाद नगर निकाय चुनाव के लिए चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच 150 वार्डो में आज 74,44,260 मतदाता नगर सेवकों के भाग्य का फैसला करेंगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, असदुद्दीन ओवैसी समेत कई नेताओं ने आज अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में 150 वार्ड हैं। मेयर का पद इस बार महिला के लिए आरक्षित है। कोरोना महामारी को देखते हुए बैलट पेपर से चुनाव कराए जा रहे हैं। चुनावों का परिणाम चार दिसंबर को घोषित किया जाएगा। 

कई दिग्गज नेताओ ने डाला वोट

तेलंगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली( Mohammed Mahmood Ali) ने हैदराबाद में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) चुनाव के लिए मताधिकार का प्रयोग किया। तेलंगाना में अब तक आए आंकड़ों के मुताबिक 9 बजे तक 9 फीसद से 4.2 फीसद वोटिंग हुई।

तेलंगाना में टीआरएस नेता के कविता ने ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) हैदराबाद में अपना वोट डाला। अपना वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हैदराबाद के लोग आएं और वोट करें। वोट देने का अधिकार होना एक विशेषाधिकार है। अगर आप वोट नहीं देते हैं, तो आपको सवाल करने का कोई अधिकार नहीं होगा।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रमा राव, केंद्रीय राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और एआइएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी उन नेताओं में शामिल थे जिन्होंने मंगलवार को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनावों में पहले घंटे में अपना वोट डाला।  तेलंगाना के हैदराबाद में एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के लिए अपना वोट डाला। इस दौरान ओवैसी ने कहा कि मैं हैदराबाद के लोगों से अपील करता हूं कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आज अपना वोट डालें।

हैदराबाद में तेलंगाना के मंत्री और टीआरएस नेता केटी रामाराव ने  ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के लिए अपना वोट डाला है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के चुनावों के लिए वोटिंग जारी है। इस बीच केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने अपना वोट डाला।

शाम 6 बजे तक चलेगी वोटिंग

जीएचएमसी चुनाव में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ है और यह शाम 6 बजे तक चलेंगे। इसके लिए 9,101 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। जीएचएमसी चुनाव के लिए 74,67,256 लोग अपना वोट डालने के पात्र हैं। निर्वाचक मंडल में 38,89,637 पुरुष और 35,76,941 महिलाएं एवं 678 अन्य शामिल हैं।

कई प्रत्याशी चुनावी मैदान में

चुनावों की बात करें तो ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के चुनाव में इस बार कुल 1,122 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें  टीआरएस के 150 प्रत्याशी, भाजपा के 149, कांग्रेस के 146, तेदेपा के 106, एआईएमआईएम के 51, भाकपा के 17,  माकपा के 12 और अन्य मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय दलों के 76 और 415 निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम का समीकरण

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है। यह नगर निगम चार जिलों में है जिसमें हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल-मलकजगिरी और संगारेड्डी आते हैं। इसके अंतर्गत 24 विधानसभा क्षेत्र आते हैं और तेलंगाना की 5 लोकसभा सीटें इस इलाके से आती हैं। यही वजह है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में भाजपा, केसीऔर, कांग्रेस लेकर ओवैसी तक मैदान में साख के लिए लड़ रहे हैं।




 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook