ब्रेकिंग न्यूज़

 लैब का दावा, कहा- हर 4 में से 1 भारतीय हो चुका है कोरोना संक्रमित!
एजेंसी 
नई दिल्ली :  देश में कोरोना संक्रमण के मामले हर रोज नया रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से हर रोज 50 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच देश की अग्रणी प्राइवेट लैब ने दावा किया कि देश में हर चार लोगों में एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकता है। लैब का दावा है कि कोरोना के आधिकारिक आंकड़ों से असल आंकड़े कहीं ज्यादा हो सकते हैं। थायरोकेयर पैथोलॉजी के डॉक्टर ए. वेलुमणि ने कहा कि 270000 एंटिबॉडी टेस्ट का विश्लेषण किया गया, जिसके नतीजों में यह बात सामने आई है कि 26 फीसदी लोगों में पहले से ही कोरोना की एंटीबॉडी मौजूद हैं। इससे यह संकेत मिलता है कि ये लोग पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और खुद ही ठीक भी हो गए हैं।

उम्मीद से कहीं ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित डॉक्टर वेलुमणि ने कहा कि यह आंकड़ा अपेक्षा से कहीं ज्यादा है। एंटीबॉडी की मौजूदगी सभी उम्र के लोगों में एक समान है, यहां तक कि बच्चों में भी यह एक समान है। थायरोकेयर के यह नतीजे मुंबई शहर के सरकारी सर्वेक्षणों के आधार पर ही किए गए हैं, जिससे यह पता चला है कि भीड़-भाड़ वाली बस्तियों में 57 फीसदी आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित थी। बता दें कि थायरोकेयर का सर्वे उन मरीजों के टेस्ट पर आधारित है जिन्होंने पैसे देकर अपना कोरोना टेस्ट कराया है। देश के 600 शहरों में पिछले सात हफ्तों में लोगों ने थायरोकेयर में कोरोना टेस्ट कराया है।

40 फीसदी आबादी हो सकती है संक्रमित डॉक्टर वेलुमणि ने कहा कि अगर मौजूदा ट्रेंड जारी रहता है तो देश की 40 फीसदी आबादी के अंदर दिसंबर माह तक कोरोना का एंटिबॉडी डेपलप हो सकता है। बता दें कि देश में मौजूदा समय में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 29,05,824 हो गई है, जिसमें 6,92,028 सक्रिय मामले, 21,58,947 ठीक/डिस्चार्ज/ विस्थापित मामले और 54,849 मौतें शामिल हैं।

टेस्टिंग में इजाफा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 20 अगस्त तक कोरोना वायरस के लिए कुल 3,34,67,237 सैंपल टे​स्ट किए गए, जिनमें से 8,05,985 सैंपल गुरुवार को टेस्ट किए गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण का कहना है कि देश में पिछले 24 घंटों में 9,18,470 कोविड-19 टेस्ट किए गए हैं। टेस्ट प्रति मिलियन की संख्या अब 23,668 हो गई है। भारत में अब तक लगभग 21 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं। इसी के साथ भारत की रिकवरी दर 74% हुई है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook