ब्रेकिंग न्यूज़

अनबूझे, अदृश्य कोरोना से लड़ते ...गुमनाम योद्धा.....

 

एम.एच.जकरीया, 

The News India समाचार सेवा 


कोरोना वयरस से आज पुरा देश लड़ रहा है, वही छत्तीसगढ़ राज्य का जनसंपर्क विभाग भी पूरी तरह इस जंग मे सरकार से कंधे से कंधा मिला कर हर - जिले के PRO सहित सारे कर्मचारी भी हर सूचना और छत्तीसगढ़ शासन की लाभकारी योजनाओ को जिला कलेक्टर के साथ मिल कर उसे क्रियांवित करने और जानकारी देने मे अपनी जी- जान की परवाह किये बगैर लगे हुए हैं, एक मीडिया ग्रुप और समाचार सेवा से जुड़े होने के कारण हमें भी इनके कार्यो से हर दिन इनके कार्यो से अवगत होना पड़ता है क्योंकि जिन जिलों मे सेवाएँ दे रहे है हमे भी समाचार पहुँचाना होता है। हर जिला स्तर पर  इनका कार्य ही जनसंपर्क का होता है जहाँ ये अपनी जान की परवाह किये बगैर अधिक से अधिक जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं  जबकि कोरोना जैसी महामारी संपर्क में आने पर ही फैलती है फिर भी इनका भरसक प्रयास रहता है की इस संकट काल के समय में छत्तीसगढ़ की जनता को हर संभव शासन से सहयोग मिल सके और शासन की योजना की पूरी जान कारी और लाभ मिल सके

इसके लिए कमिशनर श्री तारण प्रकाश सिन्हा का कुशल नेतृत्व और दृढ़ इच्छा शक्ति को माना जायेगा जिनके नेतृत्व में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार की सभी योजनाओ को जनता तक पहुँचाने का काम किया है, हक़ीकत में ये हमारे हीरो है जिन्होंने बिना डरे अपने काम को अंजाम दे रहे है,  जिसका परिणाम है कि आज छत्तीसगढ़ राज्य अन्य राज्यों से अलग इस भयानक महामारी से लड़ कर बेहतर परिणाम देने मे कामयाब हुआ है और आशा है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के कुशल नेतृत्व में इस संकट से हमारा राज्य जल्द बाहर निकल जायेगा। 

कोरोना के इलाज की अभी तक कोई दवाई या टीका नही बन पाया है..इसका इलाज केवल सावधानी रखना और कुछ ज़रूरी सफ़ाई गतिविधियों को समय समय पर करना ही है.... महामारी के समय जितनी ज़रूरत डाक्टरों को होती है उतनी ही ज़रूरत... या युँ कहे तो उस से ज़्यादा ... सही जानकारी और सूचनाओ की है। महामारी के पैरो को अफ़वाहों के पहिए लगाने से रोकने में छतीसगढ़ का जनसम्पर्क विभाग पुरी तरह मुस्तैद और सजग रहा है। कोविड के फैलाव के तरीक़ों, बचाव के इंतज़ामों सहित लोगों को आत्मविश्वासी बनाने मे भी इन सूचनाओं ने महती भूमिका निभाई है। जब सभी अपने अपने घरों में सुरक्षित रहने में लगे थे तब...कुछ हॉटस्पाट जिलो में तो जनसम्पर्क अधिकारियों ने अपनी और अपने परिवार को जान को परवाह किए बिना मौक़े पर जाकर आँखो देखी रेपोर्टिंग की और लोगों को कोरोना की हकीकत बताई।

कोरोना से निपटने ले लिए किए जा रहे प्रयासों की लाइव रेपोर्टिंग की.... प्रिंट Media को फ़ोटो तो Electronic Media को Exclusive Video Footage तक उपलब्ध कराए ताकि लोग देखे .. और कोरोना के बारे में अपने मन मे बैठे डर और भ्रामक जानकरियों को हटा सकें।

सच कहें तो जनसम्पर्क अधिकारियों की सूचनाओं से प्रदेश में जो मनोवैज्ञानिक सकारात्मक माहौल बना उसने शासन प्रशासन को इस महामारी के नियंत्रण में सीधे मदद की। सही जानकारी और सूचनाओं ने डाक्टरों, मेडिकल स्टाफ़, सब्ज़ी वालों, दूधवालों से लेकर सभी का काम आसान किया और सभी ने जन सहयोग से इस लड़ाई में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। समय पर सही और प्रमाणिक जानकारी मिल जाने, समय पर भ्रामक सूचना और अफवाह का खंडन हो जाने का ही परिणाम है कि आज हम पूरे देश में कोरोना को नियंत्रित करने वाले श्रेष्ठ राज्यों में शामिल है।

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook